मुखपृष्ठ फोटो हैपी विमिंस डे
हैपी विमिंस डे

नजर डालते हैं उन महिलाओं पर जिन्होंने अपने हुनर से भारत ही नहीं पुरे विश्व में खूब नाम कमाया है और समाज को नयी दिशा देने के लिए बेहतरीन कदम उठाए हैं।


फोटो
 मशहूर हस्ती और अमेरिका की प्रथम महिला होने के बावजूद मिशेल ओबामा कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़ी हुई हैं।
मशहूर हस्ती और...
मलाला युसुफ़ज़ई को बच्चों के अधिकारों की कार्यकर्ता होने के लिए जाना जाता है। 13 साल की उम्र में ही वह तहरीक-ए-तालिबान शासन के अत्याचारों के बारे में एक छद्म नाम के तहत बीबीसी के लिए ब्लॉगिंग द्वारा स्वात के लोगों में नायका बन गयी।
मलाला युसुफ़ज़ई...
महाश्वेता देवी एक बांग्ला साहित्यकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता हैं। इन्हें 1996 में ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने अपने आपको एक पत्रकार, लेखक, साहित्यकार और आंदोलनधर्मी के रूप में विकसित किया है।
महाश्वेता देवी ...
सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन 'यूएनएआईडीएस' की अंतरराष्ट्रीय सद्भावना दूत बनी हैं। इस दूत की भूमिका में वह लोगों को एचआईवी संक्रमण को रोकने और एड्स से बचने के उपाए बताती नजर आती है।
सामाजिक कार्यों...
आयरन लेडी के नाम से मशहूर इरोम शर्मिला का जीवन मानव अधिकारों के लिए संघर्ष की एक अनूठी मिसाल हैं। इरोम शर्मिला चानू मणिपुर में 1980 से लागू सशस्त्र सुरक्षा बल विशेषाधिकार कानून 1958 को निरस्त करने की मांग को ले कर पिछले करीब 12 साल से अनशन पर हैं ।
आयरन लेडी के ना...
शबाना आज़मी की पहचान केवल अभिनेत्री के तौर पर ही नहीं है बल्कि वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। वे कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़ी हुई हैं।
शबाना आज़मी की ...
बाक्सिंग स्टार मैरी कॉम, बैडमिंटन स्टार सायना और टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने खेल जगत खूब नाम कमाया है।
बाक्सिंग स्टार ...
सुनीता विलियम्स अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के माध्यम से अंतरिक्ष जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी महिला है। इन्होंने एक महिला अंतरिक्ष यात्री के रुप में १९५ दिनों तक अंतरिक्ष में रहने का विश्व किर्तिमान स्थापित किया है।
सुनीता विलियम्स...

 

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?