मुखपृष्ठ फोटो अपने बच्चों को समझाएं पैसे की कीमत
अपने बच्चों को समझाएं पैसे की कीमत

कुछ ही माता-पिता ऐसे हैं, जो उनको पैसे के महत्व के बारे में बताते हैं। जबकि जानकारों का कहना है कि बच्चों को इसकी ट्रेनिंग बहुत जरूरी है। बच्चे देश का कल हैं। अगर उनको ये पता हो कि पैसा कैसे बचाया जा सकता और इसकी क्या अहमियत है, तो कई चीजें आसान हो जाती हैं।


फोटो
बच्चे गैजेट्स और मोबाइल पर अपनी पॉकेट मनी का बड़ा हिस्सा भी खर्च करते हैं। आप इस जेब खर्च के जरिए उनको बचत से जोड़ने की कोशिश करें और उन्हें पैसे से जुड़ी जिम्मदारियों के बारे में बताएं। (तस्वीरः थिंकस्टॉक)
बच्चे गैजेट्स औ...
अगर आप समर्थ हैं, तो पीपीएफ अकाउंट भी बच्चे के नाम शुरू कर सकते हैं। इस खाते में बच्चे मासिक आधार पर पैसा डाल सकते हैं। बचत का यह एक बढ़िया तरीका हो सकता है। (तस्वीरः थिंकस्टॉक)
अगर आप समर्थ है...
विशेषज्ञों के मुताबिक पैसे से जुड़ी कुछ शुरुआती जानकारी करीब तीन साल की उम्र से दी जा सकती है। जैसे आप उनको पिगी बैंक और पॉकेट मनी के बारे में बता सकते हैं।
विशेषज्ञों के म...
जैसे ही पीपीएफ या बचत खाते से बच्चों को रिटर्न मिलेगा, उनकी दिलचस्पी बचत में बढ़ने लगेगी। वे संभावित जरूरतों और पैसे कमाने के जरिए को भी समझेंगे। (तस्वीरः थिंकस्टॉक)
जैसे ही पीपीएफ ...
बचत सिखाने के लिए उनको घर के कुछ काम भी दिए जा सकते हैं। मसलन आप उनसे आप स्कूटर की धुलाई के बदले कुछ पैसे देने को कह सकते हैं। (तस्वीरः थिंकस्टॉक)
बचत सिखाने के ल...
  बच्चों को रिश्तेदारों से भी उन्हें पैसे मिलते रहते हैं। धीरे-धीरे अपने बच्चों को प्रेरित करना चाहिए कि उसमें से कुछ हिस्सा वे अपने गुल्लक में डालते जाएं। (तस्वीरः थिंकस्टॉक)
बच्चों को रिश...
 अपने बच्चों को बचत की सीख देना ही पर्याप्त नहीं होता। बचत सिखाने के साथ ही साथ इसके बेहतर इस्तेमाल की बात भी बताई जानी चाहिए। (तस्वीरः थिंकस्टॉक)
अपने बच्चों को...
अपने बच्चों को खरीदारी करने के लिए उत्साहित करना चाहिए। इससे बच्चे की आप पर अनावश्यक निर्भरता खत्म होती है। साथ ही वह वित्तीय निर्णय लेना सीखते हैं। (तस्वीरः थिंकस्टॉक)
अपने बच्चों को ...

 

Display Num 
 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?