मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
CLT20: रसेल और डोएशे ने दिलाई केकेआर को जीत PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Thursday, 18 September 2014 11:35



हैदराबाद। आंद्रे रसेल की 25 गेंद पर 58 रन की तूफानी पारी और रेयान टेन डोयशे की बेहतरीन बल्लेबाजी से कोलकाता नाइटराइडर्स ने चैंपियंस लीग टी20 के ग्रुप ए के मैच में बुधवार को खराब शुरुआत से उबरकर चेन्नई सुपरकिंग्स को तीन विकेट से हराया। केकेआर ने 158 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आशीष नेहरा (21 रन देकर चार विकेट) के कहर से 21 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। रसेल ने तब क्रीज पर कदम रखा जब टीम पांच विकेट पर 51 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी। इस कैरेबियाई आलराउंडर ने इसके बाद चार चौके और पांच छक्के जड़कर पूरा परिदृश्य बदल दिया। उन्होंने डोएशे (41 गेंद नाबाद 51) के साथ छठे विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की जिससे केकेआर ने 19 ओवर में सात विकेट पर 159 रन बनाकर जीत दर्ज की। इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने 20 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 35 रन बनाए और ड्वेन ब्रावो (नाबाद 28) के साथ पांचवें विकेट के लिए 71 रन की अटूट साझेदारी की जिससे टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरा चेन्नई स्पिनरों से जूझने के बावजूद चार विकेट पर 157 रन बनाने में सफल रहा। सुरेश रैना (28), ब्रैंडन मैकुलम (22) और ड्वेन स्मिथ (20) स्पिनरों के सामने अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए। 

नेहरा के कहर से केकेआर का शीर्ष क्रम बुरी तरह लड़खड़ा गया। कप्तान गौतम गंभीर (6) रन बनाने के लिए जूझते हुए दिखे। उन्होंने ब्रावो को कैच का अभ्यास कराया। नए बल्लेबाज और आइपीएल फाइनल के नायक मनीष पांडे भी अगली गेंद पर पवेलियन लौट गए। यूसुफ पठान (1) ने नेहरा की हैट्रिक बचाई लेकिन वे आयाराम गयाराम ही साबित हुए।  धोनी ने चौथे ओवर में गफलत में मोहित शर्मा को गेंद थमा दी। अंपायर ने उन्हें फैसला नहीं बदलने दिया और मोहित ने अपनी पहली गेंद पर पठान को स्लिप में कैच करा दिया। टेन डोएशे ने इस ओवर में दो चौके लगाए लेकिन नेहरा ने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज मानविंदर बिस्ला (2) को स्कूप करने का मजा चखाया। 

डोएशे और सूर्यकुमार यादव (19) ने कुछ देर तक विकेट गिरने का क्रम रोका। रविंद्र जडेजा ने सूर्यकुमार के तेवरों को ठंडा किया लेकिन रसेल ने स्पिनरों और तेज गेंदबाजों किसी को नहीं बख्शा। उन्होंने जडेजा के अगले ओवर में दो छक्के और एक चौका जड़कर बाएं हाथ के इस स्पिनर के हौसलों को पंख नहीं लगने दिए। अश्विन ने 12वें ओवर में गेंद संभाली। पहले डोएशे और बाद में रसेल ने उन पर छक्के जमाए जिससे केकेआर भी चेन्नई की तरह 14वें ओवर में 100 रन तक पहुंच गया। 

रसेल ने


मोहित पर लगातार दो छक्के लगाकर केवल 22 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया। इस ओवर में उन्होंने 18 रन बटोरे। धोनी ने नेहरा को गेंद सौंपी जिन्होंने यार्कर पर रसेल का आफ स्टंप उखाड़ा, लेकिन इसके तुरंत बाद वाइड के पांच रन आने से उनकी टीम के समीकरण बिगड़ गए। टेन डोएशे ने भी अश्विन पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया जबकि पीयूष चावला ने विजयी चौका लगाया। डोएशे ने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए। 

इससे पहले सुनील नारायण की फिरकी फिर से बल्लेबाजों के लिए अबूझ पहेली बनी रही। उन्होंने चार ओवर में नौ रन देकर एक विकेट लिया। जब धोनी और ब्रावो जैसे बल्लेबाज क्रीज पर थे तब उन्होंने 16वें और 18वें ओवर में केवल चार रन दिए। लेग स्पिनर पीयूष चावला सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 26 रन देकर दो विकेट लिए। पठान को भी एक विकेट मिला। इस तरह से इन तीनों ने 11 ओवर में केवल 51 रन दिए और चार विकेट हासिल किए। 

मैकुलम और स्मिथ ने चेन्नई को तेज शुरुआत दी और गंभीर को चौथे ओवर में ही चावला के रू प में स्पिन आक्रमण लगाने के लिए मजबूर किया। पारी के पहले ओवर में पठान से जीवनदान पाने वाले स्मिथ ने दो चौके जड़कर चावला का स्वागत किया लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर वे विकेट के पीछे कैच दे बैठे। मैकुलम को भी स्पिनरों के खेलने में दिक्कत हुई। पावरप्ले के तुरंत बाद गेंद थामने वाले पठान ने उन्हें एलबीडब्लू आउट किया। रैना और फाफ डुप्लेसिस (14) ने स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान दिया, लेकिन उनकी साझेदारी लंबी नहीं खिंची। नारायण की गेंद पर लेट कट करने के प्रयास में रैना एलबीडब्लू आउट हो गए जबकि अगले ओवर में चावला ने डुप्लेसिस को स्टंप आउट कराया। इन दोनों फैसलों के लिए तीसरे अंपायर का सहारा लेना पड़ा। 

चेन्नई के बल्लेबाजों ने तेज गेंदबाजों पैट कमिंस, उमेश यादव और रसेल को निशाना बनाया। ब्रावो ने 14वें ओवर में उमेश यादव पर दो चौके जमाकर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। धोनी ने यही सबक नए गेंदबाज रसेल को सिखाया। ब्रावो कैरेबियाई टीम के अपने साथी नारायण के सामने तो बगलें झांकते हुए नजर आए लेकिन अगले ओवर में कमिन्स पर दो छक्के जड़कर उन्होंने अपनी खुन्नस निकाली। धोनी ने भी उनके अगले ओवर में डीप मिडविकेट पर छक्का लगाया। कमिंस ने चार ओवर में 49 रन और उनके साथ नई गेंद संभालने वाले उमेश यादव ने 43 रन लुटाए।

(भाषा)


आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?