मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
उपचुनाव नतीजे: राजस्थान में भाजपा को झटका, यूपी में खो रही है आधार PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Tuesday, 16 September 2014 08:01


नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों में भारी सफलता के ठीक चार महीने बाद भाजपा को राजस्थान में विधानसभा की चार सीटों में से महज एक सीट मिली और उत्तरप्रदेश में उसका आधार खिसकता दिख रहा है जहां समाजवादी पार्टी आगे है तो गुजरात में कांग्रेस से कांटे की टक्कर चल रही है।

     बहरहाल, पश्चिम बंगाल में भाजपा को खुश होने की वजह मिली है, जहां बसिरहाट दक्षिण सीट जीतकर उसने राज्य विधानसभा में पहली बार खाता खोला है। 10 राज्यों में 33 सीटों पर 13 सितंबर को उपचुनाव हुआ था।

     उपचुनाव के नतीजों को मई में सत्ता संभालने के बाद से नरें्रद मोदी सरकार की लोकप्रियता के परीक्षण के तौर पर देखा जा रहा है। ये नतीजे इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भाजपा हरियाणा और महाराष्ट्र में अगले महीने चुनावों की तैयारी कर


रही है। उसे उम्मीद है कि वह दोनों राज्यों में कांग्रेस को शिकस्त देगी।

राजस्थान में भाजपा ने लोकसभा चुनावों में सभी 25 सीटों पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस ने नसीराबाद , वैर और सूरजगढ सीटें जीत ली है जबकि भाजपा को केवल कोटा में ही जीत हासिल हुयी है।

      राजस्थान में पार्टी में फिर से जान फूंकने की कोशिश कर रहे कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सचिन पायलट ने कहा, ‘‘कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ताओं की तरफ से जबरदस्त कोशिश हुयी और मैं हर किसी को तथा खासकर युवा लोगों को इसका श्रेय देता हूं।’’

(भाषा) 



आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?