मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
इस्राइल ने संभवत: गाजा में किया युद्ध अपराध PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Thursday, 11 September 2014 12:49


 यरूशलम। ह्यूमन राइट्स वाच (एचआरडब्ल्यू) ने आज कहा कि इस्राइल ने संभवत: गाजा में युद्ध अपराध किया है। संगठन ने यह बात इस्राइली सेना की ओर से अपने बलों की संलिप्तता वाली घटनाओं की पांच आपाराधिक जांच कराए जाने की घोषणा के एक दिन बाद कही है ।

    गाजा में इस्राइल और हमास नीत उग्रवादियों के बीच 50 दिन तक चली लड़ाई 26 अगस्त को खत्म हुई थी । इसमें 2,100 से ज्यादा फलस्तीनी, अधिकतर नागरिक और इस्राइल के 67 सैनिकों सहित 73 लोग मारे गए थे ।

    न्यूयॉर्क आधारित मानवाधिकार निगरानी समूह ने एक बयान में कहा कि इसने तीन मामलों की जांच की । इसमें इस्राइल ने ‘‘युद्ध के नियमों का उल्लंघन कर अनेक नागरिकों के जीवन को नुकसान पहुंचाया ।’’

    ये घटनाएं


24 और 30 जुलाई को उत्तरी गाजा में संयुक्त राष्ट्र संचालित दो स्कूलों पर गोलाबारी किए जाने तथा 3 अगस्त को दक्षिणी शहर रफाह में संयुक्त राष्ट्र संचालित एक अन्य स्कूल पर मिसाइल से हमला किए जाने से संबंधित हैं ।

    इन हमलों में 17 बच्चों सहित 45 लोग मारे गए थे ।

    इस्राइली सेना के एक शीर्ष कानून अधिकारी ने कल कहा था कि सेना 24 जुलाई की घटना सहित पहले ही पांच घटनाओं की जांच कर रही है । 24 जुलाई की घटना में उत्तरी गाजा में बीत हनून स्थित संयुक्त राष्ट्र संचालित एक स्कूल पर हुए हमले में कम से कम 15 लोग मारे गए थे ।

(एएफपी) 

    


आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?