मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
शेख हसीना की भारत से मांग: 'तीस्ता समझौते पर जल्द हो हस्ताक्षर' PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Monday, 25 August 2014 09:15



ढाका। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत से आग्रह किया है कि तीस्ता नदी के जल के बंटवारे से जुड़े समझौते पर तत्काल हस्ताक्षर किए जाएं। विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह के साथ मुलाकात में हसीना ने तीस्ता समझौते पर जल्द हस्ताक्षर की पैरवी की। हसीना के प्रवक्ता एकेएम शमीम चौधरी ने प्रधानमंत्री के हवाले से कहा कि तीस्ता जल बंटावरा समझौते पर हस्ताक्षर जितनी जल्द संभव हो सके उतनी जल्द होना चाहिए क्योंकि बांग्लादेश को अधिक पानी की जरूरत है। उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि भारत भूमि सीमा समझौते को लागू करेगा, जिस पर तीन साल पहले हस्ताक्षर किया गया था।

पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री की भी जिम्मेदारी संभाल रहे सिंह शनिवार को एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ एक कारोबारी सम्मेलन


में भाग लेने के लिए ढाका पहुंचे। इस प्रतिनिधिमंडल में मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा और त्रिपुरा के उद्योग मंत्री तपन चक्रवर्ती शामिल हैं। 

हसीना के साथ सिंह की मुलाकात के समय ये दोनों मौजूद थे। हसीना ने भारत से यह भी आग्रह किया कि बांग्लादेश को नेपाल व भूटान के साथ भारतीय सीमा के जरिए पारगमन की सुविधा मुहैया कराई जाए। चौधरी के अनुसार सिंह ने हसीना को यह सुविधा मुहैया कराने का भरोसा दिया और कहा कि बांग्लादेश को नेपाल व भूटान के साथ जोड़ने वाले सड़क मार्ग के साथ एक रेलमार्ग का निर्माण होना चाहिए।

(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?