मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
आईसीसी वनडे रैंकिंग: टीम व खिलाड़ियों की रैंकिंग में हो सकता है बदलाव PDF Print E-mail
User Rating: / 1
PoorBest 
Friday, 22 August 2014 16:33


दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अगले दो सप्ताहों के दौरान दूसरे स्थान पर काबिज भारत सहित आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग की चोटी की छह टीमें मैदान पर उतरेंगी और उनकी निगाह आर्ठसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 पर टिकी रहेंगी जिसमें अब केवल 175 दिन बचे हैं। 


श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच कल हम्बनटोटा में तीन वनडे मैचों की श्रृंखला का पहला मैच खेला जाएगा जबकि सोमवार से हरारे में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच त्रिकोणीय श्रृंखला खेली जाएगी। इसमें पहला मैच जिम्बाब्वे और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा। 

सोमवार को ही ब्रिस्टल में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की श्रृंखला का पहला मैच खेला जाएगा। इस बीच आठवीं रैंकिंग का वेस्टइंडीज नौवें रैंकिंग के बांग्लादेश के साथ तीन मैचों की श्रृंखला में अभी 1-0 से आगे चल रहा है। यह श्रृंखला सोमवार को समापत होगी। 

अगले 16 दिन में होने वाले ये 17 मैच रैंकिंग के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण हैं। शीर्ष छह टीमों के बीच जहां केवल 15 अंक का अंतर है वहीं कप्तान और कोच की निगाह विश्व कप 2015 पर भी टिकी रहेगी जिसकी शुरूआत 14 फरवरी को क्राइस्टचर्च में होगी। 

इसके अलावा भारत और पाकिस्तान इन मैचों के जरिये अपने संबंधित प्रतिद्वंद्वियों से टेस्ट मैचों की हार का बदला चुकता करने की कोशिश करेंगे। श्रीलंका ने पाकिस्तान के खिलाफ दोनों टेस्ट मैच जीते जबकि इंग्लैंड ने शानदार वापसी करके भारत को 3-1 से हराया। इससे इंग्लैंड और श्रीलंकाई आईसीसी टेस्ट टीम चैंपियनशिप तालिका में भी आगे बढ़ने में सफल रहे। 

हरारे में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में नंबर एक पोजीशन के लिये जंग होगी। माइकल क्लार्क की टीम अभी रैंकिंग में शीर्ष पर है लेकिन दक्षिण अफ्रीका उससे केवल चार अंक पीछे भारत के बाद तीसरे स्थान पर है। 


class="Apple-tab-span" style="white-space:pre" mce_style="white-space:pre"> यदि खिलाड़ियों की रैंकिंग पर ध्यान दिया जाए तो वहां भी मुकाबला देखने को मिलेगा। दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कप्तान हाशिम अमला जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 122 और 15 रन बनाने के कारण अपने साथी और वनडे कप्तान एबी डिविलियर्स को हटाकर वनडे बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गये हैं। लेकिन वह डिविलियर्स से केवल एक रेटिंग अंक आगे हैं जबकि खराब फार्म में चल रहे विराट कोहली उनसे एक और अंक पीछे तीसरे स्थान पर हैं। 

चोटी के तीन खिलाड़ियों के बीच केवल तीन अंक का अंतर होने के कारण आगामी मैचों में के बाद शीर्ष तालिका में बदलाव हो सकता है। यदि ये तीनों सफल रहते हैं और चौथे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई जार्ज बैली बड़े स्कोर बना देते हैं तो फिर वह अपने करियर में पहली बार शीर्ष पर पहुंच सकते हैं। 

अभी शीर्ष दस में शामिल कम से कम नौ बल्लेबाज आगामी मैचों में खेलेंगे। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और पाकिस्तानी कप्तान मिसबाह उल हक क्रमश: छठे और नौवें स्थान पर हैं। इंग्लैंड के कप्तान कुक 20वें स्थान और श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 22वें स्थान पर हैं। 

आईसीसी की वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में पाकिस्तान के सईद अजमल शीर्ष पर हैं। वह वेस्टइंडीज के सुनील नारायण से 71 अंक आगे हैं। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखकर नारायण से आगे निकलने की कोशिश करेंगे जिनसे वह केवल 12 रेटिंग अंक पीछे हैं। 

आईसीसी की वनडे ऑलराउंडरों की सूची में पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज शीर्ष पर हैं। शीर्ष पांच में एंजेलो मैथ्यूज (तीसरे) और भारत के रविंद्र जडेजा (चौथे स्थान) भी शामिल हैं। 

(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?