मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
पाक संकट: प्रदर्शनकारियों की 'रेड जोन' में घुसने की धमकी PDF Print E-mail
User Rating: / 1
PoorBest 
Sunday, 17 August 2014 16:54

alt

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में विपक्षी नेता इमरान खान ने पीएमएल-एन सरकार को चेतावनी है कि अगर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस्तीफा देने से इंकार करते हैं तो उनके हजारों समर्थक राजधानी इस्लामाबाद में सुरक्षा की लिहाज से संवेदनशील इलाके ‘रेड जोन’ में घुस सकते हैं।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेता इमरान खान और पाकिस्तानी अवामी तहरीक के प्रमुख ताहिर उल कादरी इस्लामाबाद में अलग-अलग स्थानों पर नवाज शरीफ के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। ये दोनों अपने-अपने समर्थकों के साथ लाहौर से 35 घंटे से अधिक समय का सफर तय करके इस्लामाबाद पहुंचे हैं।

इमरान ने चेतावनी दी कि अगर तय समयसीमा में उनकी मांगे पूरी नहीं हुई तो उनकी ‘सुनामी’ रेड जोन में प्रवेश कर जाएगी और संसद के बाहर प्रदर्शन होगा। उन्होंने कल देर रात के बाद कहा, ‘‘अगर इन लोगों को (संवेदनशील इलाके में प्रवेश करने से) नियंत्रित नहीं कर पाया तो मुझे जिम्मेदार मत ठहराइएगा। मैं आज रात तक इन पर नियंत्रण कर सकता हूं।’’

दूसरी ओर, कादरी ने 14 मांगों की सूची लोगों के सामने पेश की। इसमें शरीफ सरकार के इस्तीफे और प्रांतीय असेंबलियों को भंग करने की मांग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 48 घंटों के भीतर शरीफ सरकार इस्तीफा दे और असेंबलियों को भंग किया जाए।

इमरान खान पिछले साल हुए आम चुनाव में कथित धांधली का दावा करते हुए प्रदर्शन कर रहे हैं तो कादरी ने देश में इंकलाब लाने का


एलान किया है। इन दोनों की मांग पर पाकिस्तान के सूचना मंत्री परवेज राशिद ने कहा, ‘‘वे देश में सरकार नहीं, बल्कि लोकतंत्र के लिए समयसीमा तय कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि जब सरकार को यह स्पष्ट हो गया कि इमरान और कादरी रेड जोन का सम्मान करेंगे तब दोनों को मार्च निकालने की इजाजत दी गई। रेड जोन इलाके में प्रमुख सरकारी दफ्तर और राजनयिक प्रतिष्ठान है।

लंदन में रह रहे मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट के प्रमुख अल्ताफ हुसैन ने दोनों नेताओं से आग्रह किया कि वे अपनी ना पूरी होने वाली मांग वापस लें और समयसीमा वापस लें। हुसैन ने सरकार से भी कहा है कि वह मामले को संविधान के दायरे में हल करने के लिए बातचीत शुरू करे।

इमरान खान कश्मीर राजमार्ग पर मौजूद प्रदर्शनकारियों के साथ कल शाम बैठे और आज सुबह तक रहे। वह पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ प्रदर्शन स्थल पर ही सोए। उन्होंने रात के समय अपने समर्थकों को उत्साहित करने के लिए भाषण दिया।

प्रदर्शन स्थल पर गई प्रमुख गायकों ने संगीत कार्यक्रम किया। इमरान के कई सहयोगी नृत्य करते हुए देखे गए, हालांकि इमरान अपनी चिर परिचित शैली में बैठे रहे।

(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?