मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
IPL 7 के पहले क्वालीफायर में कल पंजाब का सामना कोलकाता से PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Monday, 26 May 2014 14:20

कोलकाता। आईपीएल के मौजूदा सत्र में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली किंग्स  इलेवन पंजाब का सामना कल पहले क्वालीफायर में कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा जिसने खराब शुरूआत के बाद धमाकेदार वापसी की है ।


      टूर्नामेंट के पहले छह सत्र में अपेक्षा के अनुरूप नहीं खेल सकी किंग्स इलेवन पंजाब इस सत्र के लीग चरण में सबसे उम्दा टीम साबित हुई है । ग्लेन मैक्सवेल और डेविड मिलर की शानदार बल्लेबाजी के दम पर वह अंक तालिका में शीर्ष पर रही ।

     पहले सात मैचों में सिर्फ दो जीत दर्ज करने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स को टूर्नामेंट के बीच में ही चुका हुआ मान लिया गया था लेकिन उसने शानदार वापसी करके प्लेआफ में जगह बनाई ।

     बाद में युसूफ पठान के 22 गेंद में 72 रन की मदद से नेट रनरेट बेहतर करके दूसरा स्थान हासिल किया । केकेआर अब तक रिकार्ड सात जीत दर्ज कर चुकी है ।

      भले ही अब तक के प्रदर्शन के आधार पर पंजाब का पलड़ा भारी लग रहा हो लेकिन केकेआर भी लय हासिल कर चुकी है और जार्ज बेली की टीम के लिये ईडन का किला फतह करना आसान नहीं होगा ।

      दोनों टीमें ट्राफी से दो जीत दूर है लेकिन पहला क्वालीफायर हारने पर भी उनका सफर खत्म नहीं होगा । हारने वाली टीम को दूसरे क्वालीफायर में मौका मिलेगा ।

      युसूफ ने साबित कर दिया कि लय हासिल करने पर वह कितना खतरनाक हो सकता है । यहां तक कि दुनिया का नंबर एक तेज गेंदबाज डेल स्टेन भी उसके सामने टिक नहीं सका । युसूफ ने उसके एक ओवर में 26 रन ले डाले ।

        केकेआर को चेन्नई को पछाड़कर दूसरे स्थान पर रहने के लिये 15 . 2 ओवर में 161 रन बनाने थे लेकिन युसूफ की आक्रामक पारी के दम पर उसने लक्ष्य 14 . 2 ओवर में हासिल कर लिया ।

     युसूफ की पारी से प्रभावित होकर मुंबई के कोरे एंडरसन ने कल 44 गेंद में 95 रन बनाये जिसकी बदौलत मुंबई इंडियंस ने नेट रनरेट के आधार पर राजस्थान को पछाड़ा ।

     केकेआर के पास युसूफ पठान और पंजाब के पास मैक्सवेल जैसा बल्लेबाज होने के कारण इस मैच में रनों का अंबार लगने की उम्मीद है । बारिश के कारण मैदान कल से कवर के नीचे है और दोनों टीमें कल बारिश नहीं होने की दुआ कर रही होंगी ।

     वैसे बारिश होने पर 28 मई को रिजर्व दिन रखा गया है । मौसम के मिजाज


को देखते हुए धीमे गेंदबाजों की भूमिका अहम हो सकती है और केकेआर के पास स्पिनर सुनील नारायण के रूप में ट्रंपकार्ड है । 

      नारायण के अलावा उनके पास शाकिब अल हसन भी है । मैक्सवेल इस सत्र में छह बार लेग स्पिनरों का शिकार हो चुके हैं और शाकिब उनकी इस कमजोरी का फायदा उठाना चाहेंगे । 

      राजस्थान के खिलाफ मैक्सवेल को आराम दिया गया था जिसने पिछली तीन पारियों में सिर्फ 16 रन बनाए और दिल्ली के खिलाफ कल रात शून्य पर आउट हो गए थे । पंजाब के पास मध्यक्रम में डेविड मिलर, मनन वोहरा, कप्तान बेली और रिधिमान साहा जैसे बल्लेबाज भी हैं । 

      उनके लिए चिंता का सबब स्पिन गेंदबाजी हो सकती है क्योंकि रिषि धवन और अक्षर पटेल प्रभावित नहीं कर पाए हैं । हो सकता है कि कल मुरली कार्तिक को उतारा जाए । 

       बल्लेबाजी में पंजाब के लिये पिछले सारे सत्र में शानदार प्रदर्शन करके 2000 से अधिक रन बना चुके शॉन मार्श को मैक्सवेल और मिलर के दमदार प्रदर्शन के कारण बाहर बैठना पड़ा है । 

इस सत्र में पंजाब को मुंबई इंडियंस के अलावा केकेआर ने मात दी है । घरेलू मैदान पर दर्शको के समर्थन के बीच केकेआर के हौसले वैसे ही बुलंद रहेंगे ।

     गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में कोलकाता की टीम संतुलित है । अब तक 14 मैचों में 613 रन बना चुके उसके बल्लेबाज राबिन उथप्पा के पास परपल कैप है जबकि कप्तान गौतम गंभीर ने भी 14 मैचों में 311 रन बनाए हैं ।

     मध्यक्रम में शाकिब, रियान टेन डोइशे और युसूफ हैं । 

टीमें :

कोलकाता नाइट राइडर्स :

    गौतम गंभीर : कप्तान :, मनीष पांडे, युसूफ पठान, शाकिब अल हसन, रियान टेन डोइशे, सूर्यकुमार यादव, मोर्नी मोर्कल, उमेश यादव, आर विनय कुमार, सुनील नारायण, जाक कैलिस, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, क्रिस लिन, आर विनय कुमार, मानविंदर बिस्ला, देबब्रत दास, कुलदीप यादव, सायन मंडल और वीर प्रताप सिंह।

किंग्स इलेवन पंजाब :

    जार्ज बेली : कप्तान :,वीरेंद्र सहवाग, मनन वोहरा, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड मिलर, रिधिमान साहा, अक्षर पटेल, मिशेल जानसन, रिषि धवन, करणवीर सिंह, परविंदर अवाना, बूरान हेंड्रिक्स, शॉन मार्श, तिसारा परेरा, लक्ष्मीपति बालाजी, मुरली कार्तिक, चेतेश्वर पुजारा, संदीप सिंह, अनुरीत सिंह, गुरकीरत सिंह मान, मनदीप सिंह, शिवम शर्मा, शरदुल ठाकुर ।

मैच का समय : रात आठ बजे से ।

(भाषा)



आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?