मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
IPL 7 : पंजाब की दिल्ली पर आसान जीत PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Monday, 26 May 2014 13:27

अजय शर्मा

मोहाली। पीसीए स्टेडियम पर खेले गए आइपीएल मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली डेयरडेविल्स को सात विकेट से हरा कर अंक तालिका में टाप पर बरकरार रही। जीत के लिए 116 रनों का पीछा करने उतरी पंजाब के ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने टीम को तेज शुरुआत दिलाई और एक ही ओवर में दो चौके जड़कर अपने इरादे जाहिर कर दिए। पर मोहमद शमी ने उन्हें विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों लपकवाकर चलता किया। इस बीच स्थानीय खिलाड़ी व पंजाब के ओपनर मनन वोहरा ने 38 गेंदों पर 47 रनों की उपयोगी पारी खेली। इस दौरान उन्होंने चार चौके और दो छक्के जड़े। उन्हें इमरान ताहिर ने बोल्ड किया। मनन वोहरा मैन आफ द मैच रहे।


उनके बाद मैदान में उतरे मैक्सवेल से दर्शकों को बहुत सी उम्मीदें थीं और उन्हें उनके चौके-छक्कों की बरसात देखने का इंतजार था पर वे तीन गेंदों पर शून्य की पारी खेलकर चलते बने। उन्हें उनादकट की गेंद पर पीटरसन ने लपककर आउट किया। उनके बाद मैदान में आए डेविड मिलर ने आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का जो सिलसिला शुरू किया, वह मैच जीतने तक जारी रहा। उन्होंने ही दिल्ली के गेंदबाज इमरान ताहिर की गेंद पर छक्का जड़कर पंजाब को जीत दिलाई।

पंजाब किंग्स इलेवन ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जो उनके गेंदबाजों ने बिलकुल सही साबित कर दिखाया। हालांकि जब मैच शुरू हुआ था तो तेज धूप खिली हुई थी पर जब दिल्ली बल्लेबाजी कर रही थी तो मैदान में तेज आंधी चलनी शुरू हो गई। एक बार तो लगा कि बरसात मैच में


खलल डालेगी पर ऐसा नहीं हुआ और एक तरह से पंजाब टीम की गेंदबाजी के आगे केविन पीटरसन को छोड़कर दिल्ली का कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया। दिल्ली के आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू पाए। तीन खिलाड़ी शून्य पर आउट हो गए थे। 

पंजाब की ओर से अवाना, पटेल, मिशेल जॉनसन और धवन ने  दिल्ली के 2-2 विकेट चटकाए, जबकि करनवीर को एक विकेट मिला। दिल्ली का एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। दिल्ली की ओर से सिर्फ केविन पीटरसन ही 41 गेंदों पर 58 रन की उम्दा पारी खेली गई। उन्होंने इस दौरान नौ चौके जड़े। दिनेश कार्तिक 13 रन और नीशम 12 रन बनाकर आउट हुए और इस तरह दिल्ली की पूरी टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और 18.1 ओवर में 115 रन पर ढेर हो गई थी। 

पंजाब को जीत के लिए जब सिर्फ चार रन की दरकार थी और मनन वोहरा अर्धशतक के करीब थे, तभी बरसात शुरू हो गई। जब मैदानकर्मी कवर लेकर पिच की ओर भागे तो बारिश कम होते देख अंपायरों ने उन्हें वापस भेज दिया। उसके बाद खेल शुरू होते ही मिलर ने छक्का जड़कर मैच पंजाब की झोली में डाल दिया। पर इस बीच अच्छा खेल रहे मनन वोहरा को इमरान ताहिर ने बोल्ड कर दिया। पीसीए स्टेडियम का मैदान आज दर्शकों से खचाखच भरा था और किसी भी कोने में तिल धरने की जगह नहीं बची थी। 


आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?