मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
IPL7: अहम मुकाबले में मुंबई का सामना राजस्थान से PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Sunday, 25 May 2014 09:26

altमुंबई। प्ले ऑफ में जगह बनाने की उम्मीद के साथ गत चैंपियन मुंबई इंडियंस

आज यहां पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी। आइपीएल में शीर्ष चार में जगह बनाने के लिए यह मैच लगभग नॉकआउट मैच की तरह बन गया है। सनराइजर्स हैदराबाद को शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना करना है और अगर वह जीत जाती है तो वह भी शीर्ष चार की दौड़ में बनी रहेगी।

राजस्थान चौथी टीम के रूप में आगे बढ़ने का प्रबल दावेदार है। टीम के सात जीत से 14 अंक हैं और अगर वह मुंबई को हरा देता है तो नॉक आउट में प्रवेश कर जाएगा। लेकिन राजस्थान की राह आसान नहीं होगी क्योंकि उसे मुंबई के घरेलू मैदान वानखेड़े स्टेडियम में खेलना है जहां टीम ने पिछले दो सत्र में सिर्फ एक मैच हारा है। मोहाली में शुक्रवार की रात शीर्ष पर चल रहे किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों शिकस्त झेलने वाली राजस्थान की टीम का रन रेट (प्लस 0.247) भी अच्छा है। 

मुंबई के 12 अंक हैं और पिछले दो मैचों में पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ जीत के बाद टीम लय में है। टीम का रन रेट (माइनस 0.086) है और उसे प्ले ऑफ में जगह बनाने के लिए आज ना सिर्फ राजस्थान को हराना होगा बल्कि बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। यूएई में लगातार चार मैचों में शिकस्त के बाद टूर्नामेंट के भारत लौटने पर मुंबई ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इन दोनों टीमों के बीच 19 मई को अमदाबाद में जब पिछली भिड़ंत हुई थी तो मुंबई ने 25 रन से जीत दर्ज की थी। मेजबान टीम को हालांकि तेज गेंदबाज लासिथ मालिंगा की कमी खलेगी जो इंग्लैंड के खिलाफ शृंखला में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

 

शनिवार को टॉस के बाद प्रवीण कुमार के टखने में लगी चोट ने भी टीम की परेशानी बढ़ा दी है। प्रवीण को जहीर खान के घायल होने के बाद टीम में शामिल


किया गया था लेकिन उनका आज के मैच में खेलना संदिग्ध है। यूएई में विफल रहे माइक हसी के फॉर्म में लौटने से टीम को मजबूती मिली है। लेंडल सिमंस भी अच्छी लय में हैं और मौजूदा टूर्नामेंट का एकमात्र शतक उनके बल्ले से निकला है। टीम के पास इसके अलावा कप्तान रोहित शर्मा और कीरोन पोलार्ड जैसे आक्रामक बल्लेबाज हैं। गेंदबाजी में कर्नाटक के युवा लेग स्पिनर श्रेयास गोपाल ने अच्छी गेंदबजी की है और वे स्टार स्पिनर हरभजन सिंह का अच्छा साथ निभा रहे हैं। टीम के बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने अपनी स्पिन से दिल्ली के कप्तान केविन पीटरसन को काफी परेशान किया। तेज गेंदबाजों में मर्चेंट डि लेंगे ने दिल्ली के खिलाफ डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की जबकि युवा जसप्रीत बुमराह शुरुआती ओवरों में प्रभावी रहे।

दूसरी तरफ मेहमान टीम का बल्लेबाजी क्रम मजबूत है। टीम हालांकि पिछले कुछ मैचों में अपने हिटर ब्रैड हाज और जेम्स फॉकनर को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर नहीं खिलाकर पर्याप्त समय देने में नाकाम रही है। कप्तान शेन वॉटसन को आज पहली गेंद पर आउट होने की निराशा से उबरना होगा। टीम के पास सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे हैं जो अच्छी फॉर्म में हैं और इस मैदान से काफी अच्छी तरह वाकिफ हैं। टीम के पास स्पिन विभाग में प्रवीण तांबे हैं लेकिन टीम ने पंजाब के खिलाफ बाएं हाथ के स्पिनर इकबाल अब्दुल्ला को मौका देने की जगह दूसरे लेग स्पिनर राहुल तेवतिया को खिलाने का हैरानी भरा फैसला किया था। राजस्थान की टीम में मुंबई की रणजी ट्राफी टीम के कई खिलाड़ी मौजूद हैं और टीम इसका फायदा उठाने की कोशिश करेगी।

(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?