मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
आईपीएल-7: चमक बिखेर रहे हैं भारत के युवा तेज गेंदबाज PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Wednesday, 21 May 2014 20:08

altनई दिल्ली। पिछले वर्षों की तरह स्पिनर या विदेशी गेंदबाज आईपीएल

में अपना दबदबा बनाते थे लेकिन इस साल भारत के युवा तेज गेंदबाजों ने इस टी20 टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है हालांकि पूर्व क्रिकेटरों की राय में क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप से किसी गेंदबाज के प्रदर्शन का सही आकलन नहीं किया जा सकता है। 

आईपीएल सात में अभी तक सर्वाधिक विकेट लेने वाले छह गेंदबाजों में भारत के चार युवा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (20 विकेट), मोहित शर्मा (18 विकेट), संदीप शर्मा (17 विकेट) और वरुण आरोन (16 विकेट) शामिल हैं। इन चारों गेंदबाजों ने अब तक अपनी टीमों को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरिंदर खन्ना ने इसे अच्छा संकेत बताया लेकिन साथ ही राय दी कि टेस्ट और वनडे मैचों के लिए आईपीएल में प्रदर्शन के आधार पर टीम का चयन करने से बचना चाहिए। 

विश्व कप 1979 में भारतीय टीम के विकेटकीपर रहे खन्ना ने ‘भाषा’से कहा, ‘‘इसमें गलतफहमी नहीं होनी चाहिए। टी20 ऐसा प्रारूप है जिसमें बल्लेबाज गेंद के पीछे भागता है और ऐसे में अपना विकेट गंवा देता है। गेंदबाज की असली काबिलियत का पता तीन या चार दिवसीय मैचों में चलता है। वहां दिन में 25 से 30 ओवर करने होते हैं और वहां आपके कौशल और फिटनेस की असली परीक्षा होती है।’’

भुवनेश्वर इस साल सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेल रहे हैं और उन्होंने डेल स्टेन के साथ शानदार जोड़ी बनाई है। आलम यह है कि अपनी सटीक, किफायती और स्विंग लेती


गेंदबाजी से वह दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज पर हावी हो गए हैं। 

 

भुवनेश्वर ने अब तक 6.32 के इकोनोमी रेट और 14.80 की औसत से 20 विकेट लिए हैं जबकि स्टेन के नाम पर 31.36 की औसत से 11 विकेट दर्ज हैं और उनका इकोनोमी रेट 7.18 हैं। इन दोनों ने समान 12-12 मैच खेले हैं। 

मोहित शर्मा चेन्नई सुपरकिंग्स में बेन हिल्फेनहास की मौजूदगी के बावजूद उनसे बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं जबकि किंग्स इलेवन पंजाब के शानदार अभियान में संदीप शर्मा का भी अहम योगदान रहा है। आलम यह है कि वह अपने प्रदर्शन से टीम के स्टार गेंदबाज मिशेल जॉनसन पर हावी हो गए हैं। 

संदीप ने अब तक नौ मैचों में 16.76 की औसत और 8.34 के इकोनोमी रेट से 17 विकेट लिए हैं जबकि जॉनसन ने 10 मैचों में 30.10 की औसत और 7.85 के इकोनोमी रेट से दस विकेट ही हासिल किए हैं। 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर की गेंदबाजी के अगुआ ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क हैं लेकिन उनके नाम पर अभी 12 मैच में 13 विकेट दर्ज हैं और उनका इकोनोमी रेट 7.22 हैं। दूसरी तरफ उनके साथी वरुण आरोन ने दस मैच में 16 विकेट हासिल किए हैं। उनका इकोनोमी रेट 8.15 है। 

(भाषा) 


आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?