मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
IPL-7: 'सिक्सर किंग युवराज' ने दिलाई आरसीबी को जीत PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Wednesday, 14 May 2014 01:02

altबेंगलूर।‘सिक्सर किंग’ युवराज सिंह की नौ छक्कों से सजी नाबाद 68

रन की पारी से बड़ा स्कोर खड़ा करने वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने आज यहां दिल्ली डेयरडेविल्स को 16 रन से हराकर आईपीएल सात में अपनी उम्मीदें बरकरार रखी। 

युवराज ने डेथ ओवरों में कातिलाना अंदाज में बल्लेबाजी करके 29 गेंद की अपनी पारी में नौ गगनदायी छक्के और एक चौका लगाया। उनके अलावा एबी डिविलियर्स ने 33 और पार्थिव पटेल ने 29 रन का योगदान दिया। युवराज के धमाल से आरसीबी ने आखिरी चार ओवरों में 71 रन बटोरकर चार विकेट पर 186 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। 

दिल्ली को भी आखिरी चार ओवरों में 64 रन की दरकार थी लेकिन जेपी डुमिनी (48) के 18वें ओवर में आउट हो जाने से उसके प्रयासों को झटका लगा। केदार जाधव (37) ने हार नहीं मानी लेकिन उनका प्रयास नाकाफी साबित हुआ और दिल्ली सात विकेट पर 170 रन ही बना पाया। इससे पहले कप्तान केविन पीटरसन (33) और मयंक अग्रवाल (31) ने तीसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की थी। बेंगलूर की तरफ से मुथैया मुरलीधरन और मिशेल स्टार्क ने दो-दो विकेट लिए। 

दिल्ली की हार का क्रम जारी है। यह उसकी दसवें मैच में आठवीं हार है जबकि बेंगलूर ने दसवें मैच में चौथी जीत दर्ज की और प्लेऑफ में जगह बनाने की अपनी उम्मीदों को बनाए रखा। यह मैच पूरी तरह से युवराज के नाम पर रहा। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पिछले मैच में 83 रन बनाने वाले बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने सचिन राणा के साथ पांचवें विकेट के लिए 34 गेंद पर 79 रन की अटूट साझेदारी की। इसमें राणा का योगदान 15 रन था। 

युवराज ने इमरान ताहिर को निशाना बनाया और उनकी लगातार तीन गेंदों पर डीप स्क्वॉयर लेग, डीप कवर और लॉन्ग ऑन पर छक्के जड़कर दर्शकों को मदहोश किया। हाल में टीम से जुड़ने वाले ताहिर प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। उन्होंने चार ओवर में 48 रन लुटाए। 

मोहम्मद शमी ने लेग साइड पर गेंद की जिसे युवराज ने फाइन लेग पर छह रन के लिए भेजा। सिद्धार्थ कौल की नीची रहती फुलटॉस उनके बल्ले से निकलकर डीप मिडविकेट पर छक्के में तब्दील हुई। राहुल शुक्ला ने बाउंसर किया तो उसे उन्होंने स्कूप से छक्के के लिए भेज दिया। उनका बल्ला यहीं पर नहीं थमा। पारी के इस आखिरी ओवर में उन्होंने लॉन्ग ऑफ, डीप मिडविकेट और लॉन्ग लेग पर छक्के जड़कर कुल 27 रन बटोरे। 

युवराज के छक्कों की बरसात से आहत दिल्ली पहले दो ओवर में अपनी सलामी जोड़ी गंवाने से फिर बैकफुट पर चला गया। अनुभवी मुरलीधरन ने पारी के पहले ओवर में मुरली विजय को पगबाधा आउट किया तो स्टार्क ने अगले ओवर में क्विंटन डिकॉक का लेग स्टंप उखाड़ा। पीटरसन पर भी आते ही पवेलियन लौट जाते लेकिन विराट कोहली ने स्टार्क के अगले ओवर में उनका मुश्किल कैच छोड़ दिया। 

पीटरसन ने युवा बल्लेबाज अग्रवाल के साथ पारी संवारने की कोशिश की। अग्रवाल ने पहले मुरलीधरन और फिर यजुवेंद्र चहल की गेंद पर आगे बढ़कर छक्के लगाए लेकिन अबू नाचिम की गेंद पर इसी तरह का शॉट लगाना उन्हें महंगा पड़ा। वह सीधे लॉन्ग ऑन पर खड़े राणा के सुरक्षित हाथों में चला गया। 

डुमिनी ने चहल पर लॉन्ग ऑन और मिडविकेट पर छक्के लगाए लेकिन पीटरसन


शुरू से इस युवा लेग स्पिनर के सामने जूझते हुए नजर आए। इसी ओवर में वह चहल की लेग ब्रेक पर चूक गए और स्टंप आउट होकर पवेलियन लौटे। उनकी जगह क्रीज पर उतरे दिनेश कार्तिक (1) ने मुरलीधरन की गेंद पर सीमा रेखा पर आसान कैच थमाया। 

युवराज के दम पर बेंगलूर ने आखिरी चार ओवरों में रनों की बरसात की थी। दिल्ली को भी अपने बल्लेबाजों से डेथ ओवरों में ऐसे प्रदर्शन की दरकार थी। उन्होंने 17वें ओवर में अबू नाचिम पर 18 रन बटोरकर अच्छी शुरुआत की। इस ओवर में जाधव ने छक्का और चौका लगाया तो क्रिस गेल ने डुमिनी को जीवनदान दिया। वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और स्टार्क ने अगले ओवर में उन्हें बोल्ड कर दिया। डुमिनी ने अपनी पारी में तीन चौके और तीन छक्के लगाए। जाधव आखिरी ओवर में रन आउट होकर पवेलियन लौटे। 

इससे पहले बारिश की वजह से जब खेल एक घंटा दस मिनट बाद शुरू हुआ तो पीटरसन ने टॉस जीतकर बेंगलूर को पहले बल्लेबाजी सौंपी। गेल ने सतर्कता बरतने के बाद शमी और डुमिनी पर छक्के लगाए। उनकी आक्रामकता हालांकि यहीं तक सीमित रही क्योंकि राहुल शुक्ला की स्विंग लेती गेंद उनके बल्ले को चूमकर लेग स्टंप उखाड़ गई। गेल ने 23 गेंद पर 22 रन बनाए। 

कप्तान कोहली (10) का खराब फॉर्म ने पीछा नहीं छोड़ा। इस बार वह सतर्क होकर खेल रहे थे लेकिन तेज रन चुराने के प्रयास में रन आउट हो गए। पार्थिव ने ताहिर पर दो चौके लगाकर तेजी दिखाने के कोशिश की लेकिन शमी की धीमी गेंद पर वह आसान कैच दे बैठे। 

इस बीच डिविलियर्स ने 12वें ओवर में कौल की आखिरी तीन गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाकर अपने इरादे जतलाए। कौल इसके बाद छोर बदलकर गेंदबाजी करने के लिए आए और उन्होंने डिविलियर्स का ऑफ स्टंप उखाड़ दिया। इसके बाद केवल युवराज छाए रहे। 


 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर 

 क्रिस गेल बो शुक्ला 22 

 पार्थिव पटेल का कार्तिक बो शमी 29

 विराट कोहली रन आउट 10

 एबी डिविलियर्स बो कौल 33

 युवराज सिंह नाबाद 68

 सचिन राणा नाबाद 15 


 अतिरिक्त 09

 कुल : 20 ओवर में, चार विकेट पर : 186

 विकेट पतन : 1-33, 2-45, 3-94, 4-107


 गेंदबाजी 

 जेपी डुमिनी 4-0-25-0

 मोहम्मद शमी 4-0-31-1

 सिद्धार्थ कौल 4-0-37-1

 राहुल शुक्ला 4-0-41-1

 इमरान ताहिर 4-0-48-0



 दिल्ली डेयरडेविल्स 

 क्विंटन डिकॉक बो स्टार्क 06

 मुरली विजय पगबाधा बो मुरलीधरन 01

 मयंक अग्रवाल का राणा बो अबू नाचिम 31

 केविन पीटरसन स्टं पार्थिव बो चहल 33

 जेपी डुमिनी बो स्टार्क 48

 दिनेश कार्तिक का चहल बो मुरलीधरन 01

 केदार जाधव रन आउट 37

 राहुल शुक्ला नाबाद 02

 मोहम्मद शमी नाबाद 01


 अतिरिक्त 10

 कुल : 20 ओवर में, सात विकेट पर : 170

 विकेट पतन : 1-2, 2-10, 3-73, 4-97, 5-102, 6-147, 7-168


 गेंदबाजी 

 मुरलीधरन 4-0-25-2

 मिशेल स्टार्क 4-0-26-2

 अबू नाचिम 4-0-40-1

 यजुवेंद्र चहल 4-0-45-1

 युवराज सिंह 4-0-28-1

 (भाषा) 



आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?