मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
IPL 7 : स्मिथ और फाकनर ने युवराज के करिश्मे पर फेरा पानी PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Monday, 12 May 2014 12:34

altबंगलूर। युवराज सिंह के बेमिसाल ऑलराउंड प्रदर्शन पर ऑस्ट्रेलिया के दो धुरंधरों स्टीवन स्मिथ और जेम्स फाकनर ने पानी फेरकर राजस्थान रायल्स को रविवार को यहां आइपीएल के रोमांचक मैच में रायल चैलेंजर्स बंगलूर पर पांच विकेट की जीत दिलाई। युवराज ने फार्म में वापसी करके 38 गेंद पर सात चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 83 रन बनाए। उन्होंने एबी डिविलियर्स के साथ चौथे विकेट के लिए 132 रन की साझेदारी की। डिविलियर्स ने अपनी पारी में पांच छक्के और एक चौका लगाया। बंगलूर ने आखिरी दस ओवर में 133 रन ठोके और कुल पांच विकेट पर 190 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। 


राजस्थान अच्छी शुरुआत के बावजूद बीच में तेजी से विकेट गंवाए। करुण नायर ने 56 रन की पारी खेली लेकिन स्मिथ और फाकनर ने डेथ ओवरों में रनों की बरसात करके बंगलूर की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इन दोनों ने केवल 32 गेंदों पर 85 रन की अटूट साझेदारी की जिससे राजस्थान 18.5 ओवर में ही पांच विकेट पर 191 रन बनाकर जीत दर्ज कर गया। युवराज ने 35 रन देकर चार विकेट लिए। एक समय लग रहा था कि एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर रविवार का का दिन केवल युवराज के नाम होने वाला है लेकिन स्मिथ के इरादे कुछ और थे जबकि पिछले साल भारत के खिलाफ एकदिवसीय शृंखला में अपने तूफानी तेवर दिखाने वाले फाकनर ने फिर से अपने बल्ले का जलवा दिखाया। यह आइपीएल में तीसरा अवसर है जबकि युवराज ने अर्धशतक बनाया और तीन या इससे अधिक विकेट लिए लेकिन उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा। यह बंगलूर की नौ मैचों में छठी हार है और उसके लिए प्लेआफ में पहुंचने की राह बेहद कठिन हो गई है। दूसरी तरफ से राजस्थान ने छठी जीत दर्ज की और उसके 12 अंक हो गए हैं। 

नायर और अंजिक्य रहाणे ने पहले विकेट के लिए 43 गेंदों पर 54 रन की साझेदारी करके रायल्स को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन इसके बाद नौ रन के अंदर चोटी के तीन बल्लेबाजों के विकेट गंवाने से टीम बैकफुट पर चली गई। रायल्स को पहला झटका बंगलूर की इस सत्र की खोज यजुवेंद्र चहल ने रहाणे को विकेट के पीछे कैच आउट कराकर दिया लेकिन वह युवराज थे जिन्होंने चार गेंद के अंदर कप्तान शेन वाटसन और स्टुअर्ट बिन्नी को आउट करके आरसीबी को जोश में भर दिया था। युवराज ने अपनी खूबसूरत आर्म बाल पर वाटसन की गिल्लियां बिखेरीं और फिर बिन्नी को डीप कवर पर कैच कराया। संजू सैमसन ने उन पर चौका और छक्का लगाया लेकिन युवराज ने इसी ओवर में स्वयं कैच लेकर इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज के तेवरों को ठंडा कर दिया। नायर ने एक छोर संभाल रखा था आखिर में युवराज ने ही उनका मिडिल स्टंप उखाड़ा। नायर ने अपनी पारी में आठ चौके लगाए। 

लेकिन दो ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर स्मिथ और फाकनर हार नहीं मानने वाले थे। स्मिथ ने आरोन पर दो चौके और एक छक्का जड़ा जबकि फाकनर ने यही हाल हमवतन मिशेल स्टार्क का किया। इसके बाद स्मिथ ने अशोक डिंडा पर दो छक्के और दो चौके जड़कर कोहली की बौखलाहट बढ़ा दी। फाकनर ने 19वें ओवर में एक चौका और दो छक्के लगाकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। उन्होंने स्क्वायर लेग पर विजई छक्का जमाया। स्मिथ ने अपनी पारी में चार चौके और चार छक्के जबकि फाकनर ने तीन चौके और तीन


छक्के लगाए। 

इससे पहले बंगलूर की पारी युवराज और डिविलियर्स के इर्द गिर्द घूमती रही। उन्होंने ऐसे समय में 65 गेंद पर बड़ी शतकीय साझेदारी निभाई जबकि कप्तान विराट कोहली, विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल और भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान विजय जोल :के विकेट गंवाने से टीम संकट में थी। कोहली पारी का आगाज करने उतरे लेकिन इससे भी उनकी खराब फार्म बरकरार रही। उन्होंने केन रिचर्डसन की बाहर जाती गेंद पर थर्डमैन पर कैच दिया। प्रवीण तांबे ने गेल को गुगली पर विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच कराया। अंपायर असमंजस में थे लेकिन गेल स्वयं ही क्रीज छोड़कर चले गए। इसके तुरंत बाद दूसरे लेग स्पिनर राहुल तेवतिया ने जोल को आउट करके स्कोर तीन विकेट पर 40 रन कर दिया। 

युवराज को स्पिन खेलने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। उन्होंने तांबे की गुगली पर स्वीप शाट से चौका लगाकर दसवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया और फिर तेवतिया की गेंद पर मिडविकेट पर छक्का लगाया। रजत भाटिया का स्वागत उन्होंने छक्का और चौका जड़कर किया। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने रिचर्डसन पर छक्का जड़कर केवल 24 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। वाटसन ने युवराज पर रोक लगाने के लिए गेंदबाजी में लगातार बदलाव किए। तांबे जब अपना दूसरा स्पैल करने के लिए आए तो फिर से युवराज ने आगे बढ़कर उनकी गेंद को आसानी से लांग आन पर छह रन के लिए भेजकर 15वें ओवर के शुरू में ही टीम का स्कोर तिहरे स्कोर में पहुंचा दिया। वाटसन की आफ स्टंप से बाहर गेंद करने की रणनीति भी नहीं चल पाई। युवराज ने उनकी ऐसी ही एक गेंद पर गगनदाई छक्का जड़ दिया था।

डिविलियर्स ने अपने तूफानी तेवर डेथ ओवरों के लिए बचाकर रखे थे। उन्होंने आखिरी ओवर में जेम्स फाकनर की गेंद पर आउट होने से पहले इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज के दो ओवरों में चार छक्के लगाए जबकि युवराज ने 19वें ओवर में एलबीडब्लू आउट होने से पहले रिचर्डसन की गेंद दो बार छह रन के लिए भेजी। आखिरी तीन ओवरों में 52 रन बने। रिचर्डसन ने 43 रन देकर दो विकेट लिए। फाकनर को मैन आफ द मैच घोषित किया गया।

स्कोर बोर्ड

रायल चैलेंजर्स बंगलूर: विराट कोहली का भाटिया बो रिचर्डसन 4, क्रिस गेल का सैमसन बो तांबे 19, विजय जोल का वाटसन बो तेवतिया 16, एबी डिविलियर्स का रहाणे बो फाकनर 58, युवराज सिंह एलबीडब्लू बो रिचर्डसन 83, एल्बी मोर्कल नाटआउट 1, पार्थिव पटेल नाटआउट 2, अतिरिक्त 7, कुल (पांच विकेट पर) : 190 रन।

विकेट पतन : 1-6, 2-38, 3-40, 4-172, 6-186

गेंदबाजी: रिचर्डसन 4-0-43-2, वाटसन 4-0-35-0, फाकनर 4-0-42-1, तांबे 4-0-38-1, तेवतिया 3-0-17-1, भाटिया 1-0-13-0

राजस्थान रायल्स: अंजिक्य रहाणे का पटेल बो चहल 24, करुण नायर बो युवराज 56, शेन वाटसन बो युवराज 1, स्टुअर्ट बिन्नी का सब. रोसो बो युवराज 1, संजू सैमसन का एंड बो युवराज 13, स्टीवन स्मिथ नाटआउट 48, जेम्स फाकनर नाटआउट 41, अतिरिक्त 7, कुल (18.5 ओवर में, पांच विकेट पर) 191 रन।

विकेट पतन : 1-54, 2-61, 3-63, 4-82, 5-106

गेंदबाजी: एल्बी मोर्कल 2-0-20-0, स्टार्क 3-0-33-0, डिंडा 3-0-37-0, आरोन 2.5-0-41-0, युवराज 4-0-35-4, चहल 4-0-24-1

(भाषा)



आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?