मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
फुटबाल के क्षेत्र में उतरे तेंदुलकर-गांगुली, खरीदीं आइएसएल टीमें PDF Print E-mail
User Rating: / 1
PoorBest 
Monday, 14 April 2014 10:27

मुंबई। सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने बहु प्रतीक्षित इंडियन सुपर लीग की फ्रेंचाइजी खरीदकर फुटबाल में भी अपना भाग्य आजमाने का महत्त्वपूर्ण फैसला किया है। इस लीग के आयोजकों ने रविवार को उन आठ फ्रेंचाइजी टीमों की घोषणा की जो भारतीय फुटबाल को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकती है। यह लीग सितंबर से नवंबर के बीच आयोजित की जाएगी और आयोजक आइएमजी रिलायंस ने सात सदस्यीय पैनल के मूल्यांकन के बाद इसकी आठ फ्रेंचाइजी टीमों के मालिकों की घोषणा की।

 

तेंदुलकर ने पीवीपी वेंचर्स के साथ मिलकर कोच्चि फ्रेंचाइजी खरीदी जबकि गांगुली स्पेनिश लीग के दिग्गज एटलेटिको मैड्रिड और व्यवसायी हर्षवर्धन नियोतिया, संजीव गोयनका और उत्सव पारेख के साथ समूह बनाकर कोलकाता फ्रेंचाइजी के मालिक बने। मुंबई फ्रेंचाइजी बालीवुड स्टार रणबीर कपूर और बिमल पारेख ने जबकि एक अन्य सितारे सलमान खान ने वाधवान ग्रुप के कपिल वाधवान और धीरज वाधवान के साथ मिलकर पुणे फ्रेंचाइजी खरीदी। एक अन्य अभिनेता जान अब्राहम ने आइलीग टीम शिलांग लाजोंग के साथ मिलकर गुवाहाटी स्थित फ्रेंचाइजी अपने नाम की।

समीर मनचंदा की अगुआई वाले डेन नेटवर्क ने दिल्ली, आइपीएल टीम हैदराबाद सनराइजर्स के मालिक सन ग्रुप ने बंगलूर और वीडियोकान के वेणुगोपाल धूत, दत्ताराज सालगांवकर और श्रीनिवास वी डेंपो ने गोवा फ्रेंचाइजी खरीदी।

आइएमजी रिलायंस ने स्टार इंडिया के साथ मिलकर इस लीग की शुरुआत की है जिसे अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआइएफएफ) का समर्थन हासिल है। इसमें कई बड़े खिलाड़ियों के खेलने की संभावना है जिसमें फ्रांस के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी राबर्ट पाइरेस और स्वीडन और आर्सेनल के खिलाड़ी फ्रेडरिक जंगबर्ग शामिल हैं। सूत्रों ने कहा कि आयोजकों को निविदा आमंत्रण पर काफी सकारात्मक जवाब मिले थे और 30 से अधिक पार्टियों ने फ्रेंचाइजी टीमों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी। निविदा जमा करने की आखिरी तिथि 27 मार्च थी।

पता चला है कि बोली में शामिल 18 से 20 पार्टियों ने खुद या समूह बनाकर आइएसएल में पैसा लगाया है। यह पहला अवसर है जबकि भारत में खेलों की फ्रेंचाइजी को खरीदने में खेलों और बालीवुड से जुड़ी हस्तियों ने इतनी अधिक दिलचस्पी दिखाई। आयोजकों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सलाहकार फर्म अर्नस्ट एंड यंग ने बोली प्रक्रिया को तैयार करने में अहम भूमिका निभाई। हर बोली लगाने वाले के लिए कड़ी शर्तें रखी गर्इं थीं। अर्नस्ट एंड यंग के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ज्यूरी पैनल ने बोलियों का आकलन किया।

आइएमजी रिलायंस ने कहा कि आइएसएल देश के गैर पारंपरिक केंद्रों में फुटबाल को पहुंचाने में मदद करेगा इससे देश में इस खेल को बढ़ावा मिलेगा। उसने


कहा कि आठ में चार शहरों दिल्ली, कोच्चि, गुवाहाटी और बंगलूर इंडियन सुपर लीग के जरिए खुद को देश के फुटबाल मानचित्र की मुख्यधारा में पाएंगे। अभी तक कोलकाता, गोवा, पुणे और मुंबई का ही इसमें दबदबा रहा था। विज्ञप्ति के अनुसार पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले तेंदुलकर ब्रांड एंबेसडर के तौर पर टीम से जुड़ेंगे।

इंडियन सुपर लीग के टीम मालिकों ने कहा कि यह हाई प्रोफाइल टूर्नामेंट एक अभियान की शुरुआत है जो देश में इस खेल में क्रांति ला देगा। सितंबर-नवंबर में होेने वाली लीग की आठ फ्रेंचाइजियों के बोली विजेताओं की रविवार को यहां आयोजक आइएमजी रिलायंस ने घोषणा की। सात सदस्यीय पैनल के बोली का आकलन करने के बाद विजेताओं की घोषणा की गई। भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के अलावा बालीवुड स्टार रणबीर कपूर, सलमान खान और जान अब्राहिम भी फ्रेंचाइजी टीमों की बोली जीतने में सफल रहे हैंं।

तेंदुलकर के साथ मिलकर कोच्चि टीम खरीदने वाले पीवीपी वेंचरर्स के प्रसाद पोटलूरी ने कहा कि फ्रेंचाइजी केरल की प्रतिभा का उपयोग करने की कोशिश करेगी। पोटलूरी ने विज्ञप्ति में कहा कि हम इंडियन सुपर लीग में कोच्चि क्लब को विकसित करने को लेकर उत्सुक हैं और हमें गर्व है कि भारत का महानतम खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हमारे प्रयासों का साझेदार है। हम देश में प्रतिभा और खेल के प्रति जुनून का उपयोग करेंगे जिससे कि खेल की गुणवत्ता और प्रतिभा के स्तर में सुधार हो सके।

दिल्ली फ्रेंचाइजी खरीदने वाले डेन नेटवर्क के अध्यक्ष समीर मनचंदा ने कहा कि फुटबाल प्रत्येक भारतीय के खून में है और यह हमारे खेल डीएनए का हिस्सा है। हमें यह फीफा विश्व कप, ईपीएल और चैंपियंस लीग के लाखों जुनूनी दर्शकों में दिखता है। इसमें मजबूत भारतीय लीग के अलावा आधुनिक मैदानों और अकादमियों की कमी खल रही थी। उन्होंने कहा कि आइएसएल एक अभियान की शुरुआत है जो भारतीय फुटबाल में क्रांति लाएगा और हमारे देश में खेल की असली प्रतिभा को सामने लाएगा। स्पेन की शीर्ष टीम एटलेटिको मैड्रिड के मालिक मिगुएल एंजेल गिल मारिन ने कहा कि वह रोमांचित है कि उन्होंने आइएसएल की कोलकाता फ्रेंचाइजी जीती और भारत में किसी क्लब के प्रत्यक्ष तौर पर स्वामी बनने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय टीम बने।

(भाषा)

 

 

 

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?