मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
पाक को हरा कर सेमीफाइनल में पहुंची वेस्ट इंडीज PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Wednesday, 02 April 2014 10:53

मीरपुर। ड्वेन ब्रावो और डेरेन सैमी के डेथ ओवरों में दिखाए गए तूफानी तेवरों से चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचने वाले वेस्ट इंडीज ने स्पिनर सैमुअल बद्री और सुनील नारायण की बेमिसाल गेंदबाजी से मंगलवार को यहां पाकिस्तान को 84 रन से हराकर शान के साथ आइसीसी विश्व टी20 चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में कदम रखा। ब्रावो और सैमी ने आखिरी तीन ओवरों में 59 रन जोड़कर वेस्ट इंडीज को शुरुआत की डावांडोल स्थिति से उबारकर छह विकेट पर 166 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। ब्रावो ने अपनी पारी में दो चौके और चार छक्के जबकि सैमी ने पांच चौके और दो छक्के लगाए।

 

इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 82 रन पर ढेर हो गई। लेग स्पिनर बद्री ने उसका शीर्ष क्रम झकझोरा तो आफ स्पिनर नारायण ने मध्य और निचले क्रम को समेटा। मध्यम गति के गेंदबाजों कृशमार सैंटोकी और आंद्रे रसेल ने इन दोनों का अच्छा साथ दिया। मौजूदा चैंपियन वेस्ट इंडीज अब तीन अप्रैल को पहले सेमीफाइनल में श्रीलंका से भिड़ेगा जबकि दूसरा सेमीफाइनल चार अप्रैल को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। यह टी-20 विश्व कप के इतिहास में पहला अवसर है जबकि पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में जगह बनाने में नाकाम रही।

पाकिस्तान की शुरुआत उसके किसी भी प्रशंसक के लिए दिल दहलाने वाली रही। पावरप्ले के पहले छह ओवर के बाद उसका स्कोर चार विकेट पर 13 रन था। बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ने वाले अहमद शहजाद को सैंटोकी ने पारी की पहली गेंद पर एलबीडब्लू आउट कर दिया था। इसके बाद बद्री ने कामरान अकमल, उमर अकमल और शोएब मलिक  को आउट करके पाकिस्तानी खेमे में हलचल मचा दी। उमर और मलिक आगे बढ़कर लंबा शाट खेलने के प्रयास में स्टंप आउट हुए। दस ओवर तक पाकिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 35 रन था। आंद्रे रसेल के अगले ओवर में कप्तान मोहम्मद हफीज ने एक्स्ट्रा कवर पर कैच थमा दिया। हफीज ने 32 गेंदों पर 19 रन बनाए।

अब नारायण ने गेंद थाम ली थी और उन्होंने शोएब मकसूद और शाहिद आफरीदी को रामदीन के हाथों स्टंप आउट किया। आफरीदी दो छक्के लगाने के बाद पवेलियन लौटे। सोहेल तनवीर दोहरे अंक में पहुंचने वाले चौथे बल्लेबाज रहे। इससे पहले वेस्ट इंडीज की शुरूआत भी खराब रही। चौथे ओवर तक उसके दोनों सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल  और ड्वेन स्मिथ पवेलियन में विराजमान थे और स्कोर था दो विकेट पर 22 रन। गेल ने फिर से निराश किया या यों कहें कि उन्होंने हफीज के सामने फिर से नतमस्तक होने में देर नहीं लगाई। हफीज ने गेल को जो पहली गेंद डाली उसे खेलने के लिए बाएं हाथ का यह बल्लेबाज आगे निकल गया। गेंद लेग साइड से विकेटकीपर कामरान के दस्तानों में चली गई जिन्होंने


स्टंप आउट करने में गलती नहीं की। गेल ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में अब तक हफीज की केवल छह गेंदों का सामना किया है और इनमें से तीन गेंदों पर वे आउट हुए हैं।

स्मिथ ने भी अगले ओवर में तनवीर की गेंद पर कामरान को कैच थमा दिया। लेंडल सिमन्स  ने जुल्फिकार बाबर और उमर गुल पर छक्के जड़े लेकिन स्पिनरों के सामने उनका बल्ला भी खामोश रहा। वे आखिर में तेजी से रन लेने के प्रयास में रन आउट हुए। शाहिद आफरीदी ने इसी ओवर में मर्लोन सैमुअल्स को बोल्ड करके उन्हें पिछली गेंद पर छक्का जड़ने की सजा दी। दिनेश रामदीन  को भी ऊपर भेजने से काम नहीं चला। आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच वेस्ट इंडीज की नैया पार पाने वाले ब्रावो और सैमी ने आखिरी तीन ओवरों में पाकिस्तानी गेंदबाजी की बखिया उधेड़ कर रख दी।

ब्रावो ने गुल पर लगातार दो छक्के जड़कर शुरुआत की। पारी के इस 17वें ओवर में 21 रन बने। इन दोनों ने सईद अजमल को भी नहीं बख्शा। उनके अगले ओवर में 24 रन बने जिसमें ब्रावो के दो छक्के और सैमी का एक छक्का और एक चौका शामिल है। तनवीर के आखिरी ओवर में ब्रावो रन आउट हो गए लेकिन सैमी ने इसमें 14 रन जुटाए। अजमल आखिर में सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए। उन्होंने अपने चार ओवर में 41 रन लुटाए। हफीज, आफरीदी, बाबर और तनवीर को एक एक विकेट मिला लेकिन गुल के दो ओवर में 29 रन बने।

स्कोर बोर्ड

वेस्ट इंडीज: ड्वेन स्मिथ का कामरान बो तनवीर 8, क्रिस गेल स्टं कामरान बो हफीज 5, लेंडल सिमन्स रन आउट 31, मर्लोन सैमुअल्स बो आफरीदी 20, ड्वेन ब्रावो रन आउट 46, दिनेश रामदीन का उमर अकमल बो बाबर 5, डेरेन सैमी नाटआउट 42, आंद्रे रसेल नाबाद 0, अतिरिक्त 9, कुल : (छह विकेट पर) 166 रन।

विकेट पतन : 1-10, 2-22, 3-61, 4-67, 5-81, 6-152

गेंदबाजी: हफीज 2-0-15-1, तनवीर 4-0-27-1, बाबर 4-0-27-1, आफरीदी 4-0-23-1, गुल 2-0-29-0, अजमल 4-0-41-0

पाकिस्तान: अहमद शहजाद पगबाधा बो सैंटोकी 0, कामरान अकमल का ब्रावो बो बद्री 0, मोहम्मद हफीज का गेल बो रसेल 19, उमर अकमल स्टं रामदीन बो बद्री 1, शोएब मलिक स्टं रामदीन बो बद्री 2, शोएब मकसूद स्टं रामदीन बो नारायण 18,  शाहिद अफरीदी स्टं रामदीन बो नारायण 18, सोहेल तनवीर का सैमी बो नारायण 14,  उमर गुल का सिमन्स बो सैंटोकी 4, सईद अजमल बो रसेल 1, जुल्फिकार बाबर नाटआुट 3, अतिरिक्त 2, कुल :(17.5 ओवर में, सभी आउट) 82 रन।

विकेट पतन : 1-0, 2-1, 3-9, 4-13, 5-37, 6-42, 7-74, 8-75, 9-78

गेंदबाजी: सैंटोकी 2.5-0-9-2, बद्री 4-0-10-3, सैमुअल्स 3-0-21-0, रसेल 3-0-15-2, नारायण 4-0-16-3, स्मिथ 1-0-11-0

(भाषा)

 

 

 

 

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?