मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
वाणिज्य मंत्रालय एडीकेआईसी के लिए मंत्रिमंडल की मंजूरी मांगेगा : आनंद शर्मा PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Saturday, 21 December 2013 15:07

नई दिल्ली। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने आज कहा कि वह प्रस्तावित अमृतसर-दिल्ली-कोलकाता औद्योगिक गलियारे (एडीकेआईसी) के लिए मंजूरी प्राप्त करने मंत्रिमंडल के पास जाएंगे।

जापान की मदद से चल रही 90 अरब डालर की परियोजना, दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारे (डीएमआईसी) की तर्ज पर यह दूसरी परियोजना है।

शर्मा ने कहा कि सरकार देश में विनिर्माण क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए कई कदम उठा रही है। वह यहां फिक्की वार्षिक आम सभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जापान डीएमआईसी परियोजना में भागीदारी कर रहा है और प्रस्तावित मुंबई-बेंगलूर आर्थिक गलियारा परियोजना में ब्रिटेन हाथ बढ़ा सकता है।

उन्होंने कहा ‘‘हम अमृतसर-दिल्ली-कोलकता औद्योगिक गलियारे (एडीकेआईसी) पर काम कर रहे हैं और जल्दी हम इस गलियारे की मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल की मंजूरी मांगेंगे।’’

एडीकेआईसी के पहले चरण के लिए 5,749 करोड़ रूपए के बजटीय समर्थन की व्यवस्था की गई है। यह गलियारा पूर्वी क्षेत्र माल परिवहन समर्पित गलियारे (ईडीएफसी)  से जुड़ा होगा और सात राज्यों - पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश,


उत्तराखंड, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल - के करीब 20 शहरों में फैला होगा।

मंत्री ने कहा कि ये परियोजनाएं देश में विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के लिहाज से महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे करोड़ों लोगों के लिए रोजगार पैदा करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार ने देश के विभिन्न भागों में 13 राष्ट्रीय विनिर्माण और निवेश क्षेत्र के लिए अधिसूचना जारी की है और आठ के मास्टर प्लान को मंजूरी मिल गई है।

बहुब्रांड खुदरा कारोबार के संबंध में शर्मा ने उम्मीद जाहिर की कि टेस्को के बाद इस क्षेत्र में भारत में और वैश्विक कंपनियां आएंगी। उन्होंने कहा ‘‘वह आयेंगे, आप कह सकते हैं कि वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पहले और द्योषणायें होंगी और अच्छी खबर मिलेगी।’’

(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?