मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
पहला रन बनाते ही नया रिकॉर्ड बना देगा भारत PDF Print E-mail
User Rating: / 1
PoorBest 
Monday, 02 December 2013 16:43

नई दिल्ली। भारत पांच दिसंबर को जोहानिसबर्ग में होने वाले पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जैसे ही पहला रन बनाएगा वह वनडे में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर शीर्ष पर काबिज हो जाएगा।

 

दिलचस्प संयोग है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के नाम पर अभी बराबर 182881 रन दर्ज हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है जबकि दो टीमों ने बराबर रन बनाए हों। इस तरह भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं।

भारत वैसे अभी तक 841 वनडे मैच खेल चुका है जो कि विश्व रिकॉर्ड है। ऑस्ट्रेलिया ने 825 वनडे मैच खेले हैं। जहां तक मैच जीतने का सवाल है तो ऑस्ट्रेलिया 505 मैचों में जीत दर्ज करके पहले नंबर पर है। भारत ने अभी तक केवल 423 मैच जीते हैं।

पाकिस्तान रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर है। उसने 807 मैचों में 171982 रन बनाए हैं। उसके बाद श्रीलंका (146365 रन) और वेस्टइंडीज (145260 रन) का नंबर आता है। भारत के प्रतिद्वंद्वी दक्षिण अफ्रीका के नाम पर 501 मैचों में 111411 रन दर्ज हैं।

ऑस्ट्रेलिया के लिए रनों की इस जंग में फिलहाल भारत को पीछे छोड़ना आसान नहीं होगा। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकी दौरे में तीन मैच खेलेगी और


इसके बाद न्यूजीलैंड दौरे में पांच एकदिवसीय मैच खेलेगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम को इंग्लैंड के खिलाफ एशेज श्रृंखला के बाद पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलनी है।

दक्षिण अफ्रीकी दौरे में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी दो व्यक्तिगत रिकार्ड बना सकते हैं। धोनी कप्तान के रूप में भारत की तरफ से सर्वाधिक रन और सर्वाधिक मैचों में जीत का नया रिकॉर्ड बना सकते हैं।

धोनी ने अब तक कप्तान के रूप में 151 मैचों में 5213 रन बनाए हैं और वह मोहम्मद अजहरूद्दीन से केवल 26 रन पीछे हैं जिनके नाम पर 174 मैचों में 5239 रन दर्ज हैं। वनडे में कप्तान के रूप में सर्वाधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई रिकी पोंटिंग के नाम पर जिन्होंने 230 मैचों में 8497 रन बनाए हैं।

यही नहीं भारत यदि तीन मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप करता है तो फिर धोनी भारत की तरफ से सर्वाधिक वनडे मैच जीतने वाले कप्तान बन जाएंगे। धोनी ने कप्तान रहते हुए 88 मैच जीते हैं जबकि भारतीय रिकार्ड अजहरूद्दीन (90 जीत) के नाम पर है। पोंटिंग इस रिकार्ड में भी शीर्ष पर काबिज हैं। उनकी अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने 165 मैच जीते हैं।

(भाषा)

 

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?