मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
पहली बार वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष दस में पहुंचे शिखर धवन PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Sunday, 01 December 2013 15:48

दुबई। भारत के शिखर धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में अच्छे प्रदर्शन के दम पर अपने करियर में पहली बार आईसीसी खिलाड़ी रैंकिंग में वनडे बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष दस में शामिल हो गये हैं।

धवन दो पायदान ऊपर नौवें स्थान पर पहुंच गये हैं। पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका तथा भारत और वेस्टइंडीज के बीच श्रृंखलाओं के समापन के बाद आईसीसी की आज यहां जारी रैंकिंग के अनुसार धवन ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 736 अंक हासिल किये हैं।

धवन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में 159 रन बनाये। भारत ने यह श्रृंखला 2-1 से जीती। पाकिस्तान ने भी दक्षिण अफ्रीका को इसी अंतर से हराया। धवन के आगे बढ़ने से पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक एक पायदान नीचे दसवें स्थान पर खिसक गये। शीर्ष दस बल्लेबाजों की सूची में केवल यही अंतर हुए हैं।

इस परिणाम से हालांकि आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में कोई असर नहीं पड़ा है तथा चारों टीमें अपनी पहले की रैंकिंग पर काबिज हैं। भारत पहले, वेस्टइंडीज सातवें, दक्षिण अफ्रीका पांचवें और पाकिस्तान छठे स्थान पर है।

भारत के उप कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं। उनके बाद


दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स का नंबर आता है जो उनसे 17 अंक पीछे हैं।

भारत अब पांच दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला खेलेगा जिसमें कोहली और डिविलियर्स के बीच शीर्ष स्थान के लिये रोचक जंग देखने को मिलेगी।

इस बीच एकदिवसीय गेंदबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन पांच पायदान आगे बढ़कर पांचवें स्थान पर काबिज हो गये हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दो वनडे मैचों में नौ विकेट लिये।

भारत के रविचंद्रन अश्विन तीन पायदान ऊपर 14वें जबकि पाकिस्तान के जुनैद खान सात पायदान आगे 19वें स्थान पर पहुंच गये हैं। जुनैद पहली बार शीर्ष 20 में शामिल हुए हैं।

पाकिस्तान के स्पिनर सईद अजमल ने नंबर एक वनडे गेंदबाज पर अपना दबदबा बनाये रखा है। वेस्टइंडीज के सुनील नारायण दूसरे और भारत के रविंदर जडेजा तीसरे स्थान पर हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में शुरू होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला का परिणाम कुछ भी रहे भारत तब भी नंबर एक पर काबिज रहेगा।

(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?