मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
अमेरिका ने अपनी वाणिज्यिक उड़ानों को चीन के नियमों का पालन करने की दी सलाह PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Saturday, 30 November 2013 11:27

वाशिंगटन। अमेरिका ने अपनी वाणिज्यिक उड़ानों को सलाह दी है कि वे चीन की उस मांग का पालन करें जिसमें उसने कहा है कि उसके द्वारा हाल में पूर्वी चीन सागर में घोषित वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में गुजरने से पहले उसे सूचित करें।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कल कहा कि इस नए निर्देश का यह बिल्कुल मतलब नहीं है कि अमेरिका ने पूर्वी चीन सागर में नए क्षेत्र की वैधता स्वीकार कर ली है।

अमेरिका ने कहा है कि चीन द्वारा ऐसा कदम भड़काऊ है और क्षेत्र में तनाव बढ़ाने वाला है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ऊपर से उड़ान भरने और अन्य सागर का अन्य अंतरराष्ट्रीय वैध उपयोग प्रशांत क्षेत्र में समृद्धि, स्थिरता और सुरक्षा के लिए जरूरी है। हम चीन द्वारा गत 23 नवम्बर को पूर्वी चीन सागर में घोषित सागर वायु रक्षा पहचान क्षेत्र को लेकर काफी चिंतित


हैं।’’

बयान में कहा गया है, ‘‘अमेरिकी सरकार यह स्वीकार करता है कि अंतरराष्ट्रीय तौर पर संचालित होने वाले अमेरिकी पोत विदेशी देशों द्वारा जारी एयरमैन को नोटिस के अनुरूप संचालित होते रहेंगे।’’

इस बीच अमेरिका ने चीन के इस संबंध में जारी निर्देशों की अवहेलना करते हुए एडीआईजेड पर अपने सैन्य विमान भेजना जारी रखा। अमेरिका के साथ ही उसके सहयोगी देश दक्षिण कोरिया और जापान भी उस क्षेत्र पर अपने विमान भेज रहे हैं।

चीन द्वारा क्षेत्र में अपने लड़ाकू विमान भेजने के चलते क्षेत्र मेें तनाव बढ़ गया है। यह ऐसे समय उत्पन्न हुआ है जब अमेरिका के उप राष्ट्रपति जो बाइडेन चीन की यात्रा पर आने वाले हैं।

(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?