मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
दिल्ली में सर्वाधिक दागी उम्मीदवार भाजपा के, आप के भी पांच उम्मीदवार PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Tuesday, 26 November 2013 20:34

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनावों में किस्मत आजमा रहे 796 उम्मीदवारों में से 129 आपराधिक पृष्ठभूमि वाले हैं जिसमें भाजपा ने सर्वाधिक दागी प्रत्याशियों को टिकट दिया है।

यह खुलासा हुआ है ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) और दिल्ली इलेक्शन वाच के एक विश्लेषण में। उम्मीदवारों के हलफनामों पर आधारित विश्लेषण को आज जारी किया गया।

129 दागी उम्मीदवारों में से करीब दो तिहाई (93) के खिलाफ गंभीर आरोप हैं जिनमें हत्या, लूट-डकैती जैसे अपराध हैं।

विश्लेषण के अनुसार, राजनीति को अपराध मुक्त करने के वायदे के साथ राजनीति में उतरी ‘आम आदमी पार्टी’ ने भी ऐसे पांच उम्मीदवारों को उतारा है जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

साल 2008 के विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार दागी उम्मीदवारों की संख्या में कुल 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

एडीआर के विश्लेषण के अनुसार यदि पार्टीबार देखें तो कांग्रेस के 70 उम्मीदवारों में से 15 (21 प्रतिशत) ने अपने हलफनामों में आपराधिक मामलों का उल्लेख किया


है वहीं भाजपा के 68 उम्मीदवारों में से 31 (46 प्रतिशत) ने, बसपा के 67 प्रत्याशियों में से 14 (21 प्रतिशत) तथा आप के 70 उम्मीदवारों में से 5 (7 प्रतिशत) ने आपराधिक मामलों का जिक्र किया है।

आपराधिक मामले वाले उम्मीदवारों में से कांग्रेस के आठ, भाजपा के 22, बसपा के 12 और आप के 5 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले होने की बात हलफनामों में कही है।

पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने आपराधिक मामलों वाले 30 प्रतिशत उम्मीदवारों को उतारा था जिसकी संख्या इस साल कम होकर 21 प्रतिशत हो गयी है। भाजपा ने 2008 के चुनाव में आपराधिक मामले वाले 35 फीसदी उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था जो संख्या इस साल बढकर 46 प्रतिशत हो गयी है।

(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?