मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
समाज में जहर फैला रहे हैं संकीर्ण विचारधारा वाले लोग : सोनिया गांधी PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Monday, 25 November 2013 09:01

अमलेश राजू

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में अपनी पहली जनसभा में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को विपक्षी दलों को आड़े हाथों लिया। यहां के शास्त्री पार्क इलाके में आयोजित जनसभा में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेसियों की कुर्बानी हमेशा याद रखी जाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि संकीर्ण विचारधारा वाले तत्व समाज में जहर फैला रहे हैं। इसे किसी भी हालत में सफल नहीं होने दिया जाएगा। उनके इरादे नेक नहीं हैं। इन तत्वों ने महात्मा गांधी, इंदिरा जी, राजीव गांधी जैसे नेताओं को नहीं छोड़ा तो प्रधानमंत्री, दिल्ली की मुख्यमंत्री और कांग्रेस सरकारों को कैसे छोड़ेंगे।

सोनिया गांधी ने कहा कि दिल्ली के कोने-कोने पर भारत का इतिहास लिखा है। यहां उज्ज्वल भविष्य की तस्वीर देखी जा सकती है। उन्होंने कहा कि पिछले 15 साल में दिल्ली की तस्वीर बदल गई है। लेकिन जान-बूझकर आंखों पर पट्टी बांधने और झूठ का सहारा लेने वालों को यह विकास नहीं दिखता। जनसभा में आए लोगों से कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वे कांग्रेस और अन्य पार्टियों के कामकाज की तुलना करें और कांग्रेस उम्मीदवारों को भारी बहुमत से जिताएं। उन्होंने कहा कि अगर आपने गलत फैसला किया तो उसके नतीजे दिल्ली समेत पूरे देश को भुगतने होंगे। गांधी ने कहा कि विपक्ष लोगों को गुमराह कर सत्ता तो हासिल कर सकता है, लोगों के दिल को नहीं जीत सकता। विपक्ष लगातार लोगों को गुमराह कर रहा है, क्योंकि उसके पास विकास का कोई कार्यक्रम नहीं है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आजादी के बाद से विपक्ष ने कांग्रेस पर उल्टे-पुल्टे आरोप लगाए। उसने तो उन नेताओं को भी नहीं छोड़ा जो लोकतंत्र, प्रगति, खुशहाली और गरीबों के लिए काम करते रहे। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने 1998 से लेकर अब तक दिल्ली की तस्वीर बदल दी है। उन्होंने कहा कि विपक्ष कहता था कि मेट्रो कामयाब नहीं होगी, जबकि मेट्रो विश्वस्तरीय और दिल्ली की शान है। सार्वजनिक बसों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अब दिल्ली की बसों में धक्का-मुक्की नहीं होती। दिल्ली में शानदार फ्लाईओवर, बस अड्डे, सुपर स्पेशलियटी अस्पताल, बेहतरीन सरकारी स्कूल, पांच नए विश्वविद्यालय और महिलाओं का


 तकनीकी विश्वविद्यालय है। कांग्रेस ने अनुसूचित जाति, गरीबों, जरूरतमंदों, अल्पसंख्यकों और महिलाओं के कल्याण और उत्थान के लिए कदम उठाए हैं। इसका लाखों लोगों को फायदा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की उपलब्धियों की सूची और लंबी है। लेकिन जो विकास देखना ही नहीं चाहते, उन्हें दिखेगा कैसे। जो ईमानदारी से देखेगा, उसे दिल्ली की बदली हुई तस्वीर दिखेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने जनता के साथ मिलकर दिल्ली को बेहतरीन शहर बनाया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली भारत का आइना है। यहां हर भाषा, मजहब और प्रांत के लोग आते हैं। लेकिन संकीर्ण विचारधारा वाले लोगों को यह अच्छा नहीं लगता। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने दिल्ली की दिल से सेवा की है। कांग्रेस अध्यक्ष ने लोगों से कांग्रेस उम्मीदवारों को भारी बहुमत से जिताने और दिल्ली में एक बार फिर कांग्रेस सरकार बनाने की अपील की।

जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा कि दिल्ली में  अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सभी धर्मों का शहर है। दिल्ली की जीडीपी और प्रति व्यक्ति आय, देश में सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि हम दिल्ली को बेहतरीन ई-प्रशासित राज्य बनाएंगे। उन्होंने कहा कि फिर कांग्रेस की सरकार बनने पर काबिल लाडली, भागीदारी चरण-दो, डबल डेकर बस, फ्लाई ओवर, श्रमिक आवास, आश्रय केंद्र, कौशल विकास और हाकिंग जोन बनाएंगे। विपक्षी पर प्रहार करते हुए दीक्षित ने कहा कि भाजपा और आप बड़े-बड़े वायदे कर लोगों को गुमराह करते हैं। लेकिन कांग्रेस जो कहती है, उसे करके दिखाती है। कांग्रेस के अलावा कोई भी पार्टी भविष्य के कार्यक्रम की बात नहीं करती है। मुख्यमंत्री ने जनसभा में उपस्थित लोगों से सतर्क रहने और कांग्रेस सरकार के कामकाज और उपलब्धियों को देखकर कांग्रेस को वोट देने की अपील की।

जनसभा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जयप्रकाश अग्रवाल, दिल्ली के प्रभारी शकील अहमद और पूर्वी और उत्तर-पूर्वी दिल्ली के 20 विधानसभा क्षेत्रों के कांग्रेस उम्मीदवार मौजूद थे।

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?