मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
आज दिखेगी नरेन्द्र मोदी बनाम मुलायम सिंह यादव की जंग PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Thursday, 21 November 2013 11:01

अंबरीश कुमार

लखनऊ। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव खत्म होने से पहले ही उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव का प्रचार अभियान तेज हो गया है। इसमें समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी ने न सिर्फ बढ़त ली है बल्कि सारी कोशिश इस लड़ाई को मोदी बनाम मुलायम बनाने की है। गुरुवार को मुलायम सिंह मुसलिम बहुल बरेली में बड़ी रैली करेंगे तो मोदी आगरा में उन दो भाजपा विधायकों संगीत सिंह सोम और सुरेश राणा का सम्मान करेंगे जिन्हें समाजवादी पार्टी दंगाई बता रही है।

 

पूरे देश में कांग्रेस राजनीतिक लड़ाई को मोदी बनाम राहुल की बनाए हुए है वह उत्तर प्रदेश में बदल गई है। यह दंगा और मोदी दोनों की वजह से हुआ है। साथ ही इसकी जिम्मेदारी समाजवादी पार्टी सरकार पर भी है जिसने छुटभैये नेताओं के कारण मौके पर कड़ा कदम नहीं उठाया। अब लोकसभा चुनाव का प्रचार उप्र में शुरू हो चुका है और समाजवादी पार्टी मोदी के प्रचार अभियान का मुकाबला उसी अंदाज में करने जा रही है। बरेली में इसकी झलक मिल रही है। आगरा में भाजपा ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी है। संगीत सिंह सोम और सुरेश राणा को मोदी के मंच पर लाकर भाजपा अपना एजंडा साफ कर देना चाहती है।

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी के मुताबिक, भाजपा दंगाइयों का सम्मान कर सांप्रदायिकता का महिमामंडन करने जा रही है। भाजपा नेता हृदय नारायण दीक्षित इसे समाजवादी पार्टी सरकार की साजिश मानते हैं जिसने एक समुदाय को खुश करने के लिए इन नेताओं को फंसाया था। उनके मुताबिक, प्रदेश में सौ से ज्यादा मजहबी


फसाद पिछले डेढ़ साल में हो चुके हैं। सरकार की कार्यशैली से सभी नाखुश हैं। इसलिए लोग नरेंद्र मोदी में भविष्य देख रहे हैं।

इन आरोपों का जवाब सपा उसी शैली में देने की तैयारी में है। आगरा में जब भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी बोल रहे होंगे तभी बरेली में मुलायम मजहबी गोलबंदी की साजिश से लोगों को सावधान कर रहे होंगे। इस रैली का नाम ‘देश बचाओ देश बनाओ’ दिया गया है। तैयारी भी हाईटेक है।

मुजफ्फरनगर दंगों के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सपा का यह पहला बड़ा कार्यक्रम है, लिहाजा पार्टी नेतृत्व ने पूरी ताकत झोंक दी है। लोगों की भारी भीड़ के आगमन को देखते हुए प्रशासन ने गुरुवार को सभी स्कूल और कालेज बंद रखने का निर्देश दिया है। बरेली में भारी वाहनों का प्रवेश बुधवार की देर रात से प्रतिबंधित कर दिया गया है। रैली को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर राम गोपाल यादव, राज्य सरकार के वरिष्ठ मंत्री मोहम्मद आजम खान और शिवपाल यादव समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता संबोधित करेंगे। बदायूं से समाजवादी पार्टी के संयोजक सांसद धमेंद्र यादव के मुताबिक, ‘महारैली’ का देश-विदेश के करोड़ों लोग इंटरनेट पर सीधा प्रसारण देख सकेंगे। इसे सपा की वेबसाइट, गूगल और यू-ट्यूब पर प्रसारित किया जाएगा।

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?