मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
छत्तीसगढ़ : दूसरे चरण का मतदान कल, तैयारी पूरी PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Monday, 18 November 2013 16:50

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा के दूसरे और अंतिम चरण के लिए मंगलवार को मतदान होगा। राज्य में 19 जिले के 72 सीटों के लिए हो रहे मतदान में कई दिग्गजों का भविष्य दांव पर है।

छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण का मतदान कल सुबह आठ बजे शुरू होगा और शाम पांच बजे तक यहां के एक करोड़ 39 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्य में जहां भारतीय जनता पार्टी तीसरी बार सरकार बनाने के लिए कोशिश कर रही है, वहीं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस सत्ता वापस पाना चाह रही है।

राज्य में दूसरे चरण में रमन सिंह मंत्रिमंडल के सदस्य गृहमंत्री ननकी राम कंवर, जल संसाधन मंत्री राम विचार नेताम, शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, पंचायत मंत्री हेमचंद यादव तथा विधानसभा अध्यक्ष धरम लाल कौशिक का भविष्य दांव पर है। वहीं विधानसभा में विपक्ष के नेता रविंद्र चौबे, पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पत्नी और बेटे रेणु जोगी और अमित जोगी, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा के बेटे अरूण वोरा भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

राज्य में पहले चरण के मतदान के दौरान छिटपुट हिंसा के बाद अब पुलिस बल को दूसरे चरण में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराना चुनौती है।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के मुताबिक राज्य का धमतरी, महासमुंद, गरियाबंद, सरगुजा और रायपुर का कुछ हिस्सा नक्सल प्रभावित है। इन क्षेत्रों में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए बड़ी संख्या में पुलिस दल को रवाना कर दिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि नक्सली चुनाव प्रभावित करने के लिए अपने प्रभाव वाले हिस्से में गड़बड़ी फैला सकते हैं। ऐसे में पुलिस दल को सतर्क कर दिया गया है।

राज्य के पुलिस महानिदेशक रामनिवास ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान के दौरान नक्सलियों द्वारा गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए सुरक्षा बल को सतर्क कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि पिछले दिनों गरियाबंद जिले में नक्सली गतिविधि की सूचना थी तथा पुलिस ने से वहां से भारी मात्रा में टिफिन बम भी बरामद किया था। वहीं महासमुंद और धमतरी जिलों में भी नक्सली गतिविधि की सूचना है।

रामनिवास ने बताया कि राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए बड़ी संख्या में पुलिस दल तैनात हैं जिससे मतदाता निर्भिक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

इधर, राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुनील कुजूर ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान की तैयारी पूरी हो गई


है तथा मतदान दलों को रवाना कर दिया गया है।

कुजूर ने बताया कि राज्य के रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़ और अंबिकापुर समेत 19 जिलों के 72 विधानसभा सीटों के लिए 19 तारीख को मतदान होगा। इसमें नक्सल प्रभावित सरगुजा क्षेत्र, धमतरी, महासमुंद और गरियाबंद भी शामिल है।

उन्होंने बताया कि मतदान सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा। दूसरे चरण में 46 सामान्य सीटें हैं और 17 सीटें अनुसूचित जनजाति तथा नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में कुल 843 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इनमें से सबसे ज्यादा रायपुर नगर दक्षिण में 38 और सबसे कम सरायपाली में पांच उम्मीदवार हैं। दूसरे चरण में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के 236 उम्मीदवार है, जबकि रजिस्ट्रीकृत राजनैतिक दलों के उम्मीदवारों की संख्या 289 है। वहीं 318 नर्दलीय प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

कुजूर ने बताया कि दूसरे चरण में 75 महिला प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में है जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पत्नी रेणु जोगी कोटा से, रायपुर की महापौर और कांग्रेस की प्रत्याशी किरणमयी नायक रायपुर दक्षिण से और बिलासपुर की महापौर और कांग्रेस की प्रत्याशी वाणी राव बिलासपुर से शामिल हैं।

कुजूर ने बताया कि दूसरे चरण में एक करोड़ 39 लाख 75 हजार 470 मतदाता है। इनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 71 लाख 39 हजार 631 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 68 लाख 30 हजार 179 है। वहीं 5660 सर्विस वोटर हैं।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में कुल 18015 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से मूल मतदान केंद्र 17350 और सहायक मतदान केंद्र 665 हैं। दूसरे चरण में 4594 मतदान केंद्र संवेदनशील तथा 1398 मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान के लिए 20 हजार मतदान दलों के 80 हजार कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इस दौरान 20 हजार 957 बैलेट यूनिट तथा 18 हजार 15 कंट्रोल यूनिट का उपयोग किया जाएगा। राज्य के 11 विधानसभा सीटों में एक से ज्यादा बैलेट यूनिट का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र एक ऐसा विधानसभा क्षेत्र है जहां तीन बैलेट यूनिट का इस्तेमाल किया जाएगा। मतदान के दौरान तीन हजार कैमरों का उपयोग किया जाएगा।

(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?