मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
जम्मू कश्मीर में शीतलहर, लेह का तापमान शून्य से नीचे 10.6 डिग्री सेल्सियस PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Sunday, 17 November 2013 12:55

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में रात के तापमान में मामूली वृद्धि जरूर हुई है लेकिन प्रदेश अभी भी शीतलहर की गिरफ्त में है और लेह राज्य का सर्वाधिक ठंडा स्थान है जहां तापमान शून्य से नीचे 10.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यहां से 434 किमी दूर स्थित लेह शहर का तापमान कल शून्य से नीचे 12.0 डिग्री सेल्सियस था जो आज शून्य से नीचे 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अधिकारी ने बताया कि लद्दाख का सीमाई भाग लगातार सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है।

उन्होंने बताया कि समीपवर्ती करगिल शहर दूसरा सबसे ठंडा स्थान है जहां तापमान शून्य से नीचे 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीती रात यहां तापमान शून्य से नीचे 7.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी में भी रात के तापमान में मामूली सुधार हुआ है। वहां तापमान कल शून्य से नीचे 2.1 डिग्री सेल्सियस था जो आज बढ़ कर शून्य से नीचे 1.6 डिग्री सेल्सियस हो गया।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान इस मौसम में लगातार सामान्य से नीचे


बना हुआ है और आज छठे दिन भी हिमांक से नीचे ही दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया कि प्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में आज का तापमान शून्य से नीचे 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो बीती रात शून्य से नीचे 1.8 डिग्री सेल्सियस था।

अधिकारी ने बताया कि सालाना अमरनाथ यात्रा के दौरान आधार शिविर की भूमिका निभाने वाले पहलगाम में कल का तापमान शून्य से नीचे 4.6 डिग्री सेल्सियस था जो आज मामूली सुधार के साथ शून्य से नीचे 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

घाटी के गेटवे काजीगुंड और उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में बीती रात तापमान शून्य से नीचे ही दर्ज किया गया। लेकिन कोकरनाग में तापमान में सुधार हुआ और यह 0.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान कश्मीर संभाग में मौसम सूखा रहने का पूर्वानुमान जताया है।

(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?