मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
‘रामलीला’ फिल्म से रामलीला शब्द हटाएं : उच्च न्यायालय PDF Print E-mail
User Rating: / 2
PoorBest 
Thursday, 14 November 2013 15:08

जबलपुर (मप्र)। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने फिल्मकार संजय लीला भंसाली की नई फिल्म ‘गोलियों की रासलीला-रामलीला’ फिल्म से ‘रामलीला’ शब्द हटाने का आदेश दिया है।

 

उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के के लाहौटी एवं न्यायाधीश सुभाष काकड़े की युगलपीठ ने इस फिल्म को लेकर दायर दो याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए आज यह आदेश दिया।

पीठ ने इरोज फिल्म इंटरनेशनल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (सीईओ) किशोर लुल्ला, निर्देशक संजय लीला भंसाली, नायिका दीपिका पादुकोण, नायक रणवीर सिंह सहित अन्य को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। याचिका पर अगली सुनवाई 22 नवंबर तय की गई है।

वकील आनंद चावला एवं अमित कुमार साहू की तरफ से दायर याचिकाओं में इस फिल्म के नाम को चुनौती दी गई थी।

याचिकार्ताओं ने अदालत से आग्रह किया है कि ‘रामलीला’ शब्द हिन्दुओं की भावनाओं से जुड़ा हुआ है। इरोज फिल्म इंटरनेशनल ने ‘गोलियों की रासलीला-रामलीला’ नामक फिल्म बनाई है, जो भारत के सांस्कारिक मूल्यों और हिन्दू भावना को ठेस पहुंचाने वाली है।

याचिकाओं में कहा गया है कि ‘रामलीला’ देश और विदेश तक लोकप्रिय है, यूनेस्को ने इसे विश्व की सांस्कृतिक धरोहरों में शामिल किया है। केन्द्र सरकार के सांस्कृतिक विभाग ने उसमें दो भागों में वृत्तचित्र तैयार किए हैं।

इसमें कहा गया है कि फिल्म के पोस्टर


भी आपत्तिजनक है, जो हिन्दू भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले उच्च न्यायालय की युगलपीठ ने अधिवक्ता आनंद चावला की तरफ से दायर याचिका का निराकरण गत 10 अक्तूबर को इस आदेश के साथ किया था कि आवेदक एक सप्ताह के भीतर सेंसर बोर्ड के समक्ष अभ्यावेदन पेश करे तथा सेंसर बोर्ड दो सप्ताह की निर्धारित समय-सीमा में नियमों को प्रकाश में रखकर उसका निराकरण करे।

याचिकाकर्ता ने निर्धारित समय-सीमा में सेंसर बोर्ड द्वारा उसके अभ्यावेदन का निराकरण अदालत द्वारा तयशुदा समय-सीमा में नहीं करने पर पुन: याचिका दायर की थी।

युगलपीठ ने दोनो याचिकाओं पर संयुक्त रुप से आज सुनवाई की, जिसमें सेंसर बोर्ड के वकील ने बताया कि याचिकाकर्ता के अभ्यावेदन का निराकरण आठ नवंबर को कर दिया गया है। उन्होने कहा कि इस फिल्म से ‘रामलीला’ का कोई सारोकार नहीं है, यह फिल्म ‘रोमियो और जूलियट’ की कहानी से प्रभावित है, जिसके बाद युगलपीठ ने फिल्म के नाम ‘रामलीला’ शब्द हटाने का आदेश देते हुए फिल्स से जुडे लोगों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?