मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
नोवाक जोकोविच ने जीता विश्व टूर का खिताब PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Tuesday, 12 November 2013 12:38

लंदन। नोवाक जोकोविच ने कल यहां दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हराकर एटीपी विश्व टूर फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट में अपनी बादशाहत बरकरार रखी।

 

दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी जोकोविच अब इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को तीन बार जीत चुके हैं। वह टूर फाइनल्स का खिताब बरकरार रखने वाले आठवें खिलाड़ी बन गए हैं।

इस 26 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी ने 2013 में सबसे अधिक मैच जीतने के नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी भी की। स्पेन के नडाल से अमेरिकी ओपन का फाइनल गंवाने के बाद जोकोविच की यह लगातार 22वीं जीत है।

जोकोविच की 2013 की सातवीं खिताबी जीत बदला चुकता करने जैसी थी। नडाल से वह न सिर्फ अमेरिकी ओपन के फाइनल में हार गये थे बल्कि इस स्पेनिश खिलाड़ी के हाथों उन्हें अपनी नंबर एक रैंकिंग भी गंवानी पड़ी थी।

वह अब नडाल को 19 फाइनल में से दस बार हरा चुके हैं। लंदन और एरेना में दो साल पहले जांको टिपसारेविच से हारने के बाद उनकी यह लगातार दसवीं जीत है।

जोकोविच ने जीत का श्रेय अपनी कोचिंग टीम को दिया। उन्होंने कहा, ‘‘आप हमें कोर्ट पर अकेले खेलते हुए देखते हो लेकिन हमारे पीछे के इन लोगों के कारण बड़ी सफलताएं मिलती हैं। ’’

नडाल की टूर फाइनल्स में यह दूसरी


हार है। इससे पहले 2010 में वह रोजर फेडरर से हार गए थे। इस तरह से उनका यहां पहले खिताब का इंतजार बढ़ गया है।

नडाल ने कहा, ‘‘मैं नोवाक को बधाई देना चाहता हूं। आप बेहतरीन खिलाड़ी हो और इसके हकदार थे। यह मेरे करियर के सर्वश्रेष्ठ सत्र में से एक रहा और इस स्टेडियम में यह मैच खेलना शानदार रहा। ’’

सत्र के आखिरी एकल प्रतियोगिता का फाइनल शानदार रहा क्योंकि विश्व रैंकिंग में चोटी के दो खिलाड़ी आमने सामने थे। यह अलग बात है कि जोकोविच ने लगातार सेट में जीत दर्ज की।

जोकोविच का अगला लक्ष्य अब अपने देश सर्बिया को डेविस कप खिताब दिलाना है। डेविस कप का फाइनल शुक्रवार से सर्बिया और चेक गणराज्य के बीच खेला जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘यह मेरे लिए काफी लंबा सत्र रहा और मैं काफी थक गया है लेकिन हमारे पास अपनी सरजमीं पर डेविस कप जीतने का मौका है। हमें मौजूदा चैंपियन का सामना करना है लेकिन डेविस कप एकमात्र ऐसी टीम प्रतियोगिता है जो मुझे ऊर्जावान बनाती है और मेरी संकल्पशक्ति बढ़ाती है। ’’

(एएफपी)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?