मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
देश को गुमराह कर रही भाजपा : प्रधानमंत्री PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Sunday, 10 November 2013 08:59

रायपुर। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि देश की जनता को भारतीय जनता पार्टी से सावधान करने की जरूरत है। सिंह ने पार्टी कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में कहा कि भाजपा सांप्रदायिक पार्टी है लेकिन धर्मनिरपेक्षता की नई परिभाषाएं गढ़ कर देश की जनता को गुमराह करने की कोशिश कर रही है।

कई बार भारतीय जनता पार्टी के नेता भारत के इतिहास और भूगोल को भी बदल देते हैं।

 

सिंह ने कहा कि देश में पिछले नौ साल से यूपीए की सरकार है और पिछले नौ सालों में देश ने जितनी तरक्की की है वह पहले कभी नहीं हुई थी। विपक्ष विकास को लेकर केंद्र सरकार पर हमला करता है लेकिन पिछले नौ साल और एनडीए के छह साल के शासनकाल की तुलना कर ली जाए तब इन आंकड़ों से पता चल सकता है कि केंद्र सरकार ने देश में विकास के क्या कार्य किए हैं। यूपीए के पिछले नौ सालों के कार्यकाल में देश में विकास की दर तेजी से बढ़ी है और प्रति व्यक्ति आय में भी उल्लेखनीय प्रगति हुई है। वहीं देश में गरीबों की संख्या में कमी आई है। इस दौरान कई ऐसे राज्य तरक्की कर रहे हैं जिन्हें गरीब राज्य कहा जाता था। इन सालों में धान और अन्य उपजों के समर्थन मूल्य में दोगुना इजाफा हुआ है।

सिंह ने कहा कि यूपीए सरकार ने पिछले नौ सालों के दौरान देश की जनता को काम का अधिकार, भोजन का अधिकार और शिक्षा का अधिकार समेत कई अन्य अधिकार दिए हैं। वहीं इस सरकार ने देश में गांव, गरीब, किसान, अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए कार्य किए हैं।

प्रधानमंत्री ने इस दौरान राज्य सरकार की जमकर खिंचाई की

और प्रधानमंत्री पद के भाजपा के दावेदार नरेंद्र मोदी का नाम लिए बगैर कहा कि पिछले दिनों भाजपा के एक नेता ने यहां आकर कहा था कि छत्तीसगढ़ की सरकार ने जीरमघाटी हमले में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना दिखाई है। लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि कांगे्रस के नेता इस हमले में सुरक्षा की कमी के कारण मारे गए थे।

सिंह ने कहा कि केवल राजनीतिक मतभेदों के कारण राज्य की सरकार


ने विपक्ष के नेताओं के लिए पर्याप्त सुरक्षा की व्यवस्था नहीं की थी। सुरक्षा में कमी के कारण कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं की शहादत हुई है। उन्होंने कहा कि मैंने पहले भी कहा था कि यह हमला लोकतंत्र पर सीधा हमला है लेकिन इससे हमारे और देश के मनोबल को कम नहीं किया जा सकता है। विश्वास है कि जिन्होंने कुरबानी दी है उनसे सबको जनता की सेवा करने की प्रेरणा मिलेगी।

सिंह ने कहा कि राज्य की जनता की सुरक्षा करना सरकार की जिम्मेदारी है जिसमें यहां की राज्य सरकार नाकाम रही है। राज्य सरकार ने अपनी जिम्मेदारी ठीक से नहीं निभाई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां के बड़े हिस्से में नक्सलियों का कब्जा है और यह भी एक कारण है कि यहां विकास के कार्य नहीं हो पा रहे हैं। भाजपा के नेता यहां आकर राज्य सरकार के सार्वजनिक वितरण प्रणाली की तारीफ करते हैं और यह भूल जाते हैं कि इसके लिए पैसा केंद्र सरकार देती है।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से कहा कि विपक्ष सरकार की आलोचना करेगा। राजनीति में प्रत्येक दल एक-दूसरे की आलोचना करते हैं। लेकिन कार्यकर्ता याद रखें कि संयम खोकर वे ऐसे शब्दों का प्रयोग न करें जो दूसरों के लिए अपमानजनक हो। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के लिए किसी भी राजनीतिक दल को सस्ती राजनीति का सहारा नहीं लेना चाहिए।

मनमोहन सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार राज्य की तरक्की के लिए छत्तीसगढ़ में बड़ी राशि भेजती है लेकिन यहां की सरकार उसका ठीक ढंग से इस्तेमाल नहीं करती है। जैसे राज्य की प्रगति होनी चहिए थी वैसी प्रगति दिखाई नहीं दे रही है। यहां की जनता के विकास के लिए केंद्र सरकार जो भी राशि उपलब्ध कराती है वह जनता तक नहीं पहुंच पा रही है।

 

(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?