मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
पुलिस को आधुनिक क्षमताओं से लैस करने की जरूरत : मुख्यमंत्री PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Monday, 21 October 2013 20:28

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपराध के बदलते तरीकों के साथ पुलिस बल को भी आधुनिक क्षमताओं से लैस करने की जरूरत पर जोर देते हुए आज पुलिसकर्मियों को कई सौगातें दीं।

मुख्यमंत्री ने पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर कहा कि राज्य की पुलिस व्यवस्था को मजबूत करना उनकी सरकारी की मुख्य प्राथमिकता है। बदलते समय के साथ-साथ अपराध करने के तरीके भी बदल रहे हैं। इसलिये पुलिस बल को भी तेजी से बदलना होगा और अपराध रोकने तथा तफ्तीश की नयी तकनीक में दक्ष होना होगा।

अखिलेश ने कहा कि भर्ती के समय प्रशिक्षण के साथ-साथ सेवा के दौरान भी विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाना जरूरी है। उन्होंने गृह विभाग के प्रमुख सचिव तथा पुलिस महानिदेशक से पुलिस बल के प्रशिक्षण सम्बन्धी कार्ययोजना बनाने की अपेक्षा की।

मुख्यमंत्री


ने कहा कि पुलिसकर्मियों को समाज में अपनी भूमिका को आत्मसात करते हुए जनता से अच्छा व्यवहार सुनिश्चित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कानपुर की तरह इलाहाबाद, लखनऊ तथा गाजियाबाद में भी अत्याधुनिक तकनीक से लैस पुलिस नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिसकर्मियों को तरक्की के अधिक अवसर देने के लिए मौजूदा पुलिस आरक्षियों के कुछ पदों को उच्चीकृत करके सहायक उपनिरीक्षक के नए पद सृजित किए जाएंगे तथा उपनिरीक्षक एवं निरीक्षक के पद बढ़ाए जाएंगे।

उन्होंने पुलिस जवानों तथा अराजपत्रित की कठिन सेवा के मद्देनजर पौष्टिक आहार भत्ते में 200 रुपए की बढ़ोत्तरी तथा उपनिरीक्षक स्तर के सभी अधिकारियों को सीयूजी सिम उपलब्ध कराने का एलान भी किया।

(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?