मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
पाकिस्तान ने अगले चुनाव से पहले भारत को एमएफएन दर्जा देने इनकार किया PDF Print E-mail
User Rating: / 1
PoorBest 
Thursday, 10 October 2013 11:50

वाशिंगटन। पाकिस्तान के वित्त मंत्री का कहना है कि भारत को 2014 के लोकसभा चुनाव और दोनों देशों के बीच समग्र वार्ता शुरू होने से पहले उसे ‘सर्वाधिक तरजीही राष्ट्र’ (एमएफएन) का दर्जा दिए जाने की संभावना नहीं है।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच पिछले महीने न्यूयॉर्क में हुई बैठक को ‘शानदार’ करार देते हुए पाकिस्तान के वित्त मंत्री इसहाक डार ने वाशिंगटन में कहा कि जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं को लेकर जनता के दबाव के चलते भारत को एमएफएन दर्जा दिए जाने को स्थगित कर दिया गया है।
वाशिंगटन स्थित प्रसिद्ध अमेरिकी विचार मंच अटलांटिक काउंसिल में कल एक सवाल के जवाब में डार ने कहा, ‘‘जनभावना को देखते हुए हमने इसे (एमएफएन दर्जे) ठंडे बस्ते में डाल दिया है।’’


/> डार ने साथ ही कहा कि भारत में अगले वर्ष होने वाले आम चुनाव और दोनों देशों के बीच समग्र वार्ता दोबारा शुरू होने से पहले एमएफएन दर्जा दिए जाने की संभावना नहीं है।
उन्होंने कहा, ‘‘आपको सारी चीजे सामने रखनी होगी, मेरे मित्र। हम आगे बढ़ने और जल्द से जल्द समग्र वार्ता शुरू करने को लेकर को काफी इच्छुक हैं। दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच हुई बैठक शानदार थी। लेकिन मैं समझ सकता हूं कि भारत की ओर से कुछ व्यवहारिक बाधाओं के कारण राजनीतिक दलों के लिए सक्रीय मार्ग पर चलने कठिन हो सकता है। हम तैयार हैं। हमें कोई समस्या नहीं।’’
(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?