मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
बारिश से नदियां उफान पर PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Wednesday, 14 August 2013 10:53

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में जलभरण क्षेत्रों में व्यापक वर्षा के कारण गंगा, यमुना, घाघरा, शारदा तथा बेतवा समेत अनेक नदियां उफान पर हैं।
केन्द्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक गंगा, यमुना, घाघरा, शारदा, बेतवा, शारदा और राप्ती उफान पर हैं। यमुना नदी औरैया हमीरपुर तथा चिल्लाघाट में खतरे के निशान से उच्च्पर बह रही है।
घाघरा नदी का जलस्तर एल्गिनब्रिज :बाराबंकी: तथा तुर्तीपार :बलिया: में लाल निशान से उच्च्पर है। शारदा नदी पलियाकलां :लखीमपुर खीरी: में, बेतवा नदी सहिजना :हमीरपुर: तथा गंगा नदी बलिया और गाजीपुर में खतरे के निशान से उच्च्पर बह रही है।
गंगा नदी फतेहगढ़, गुमटिया :कन्नौज:, अंकिनघाट :कानपुर:, कानपुर, डलमउच्च्, :रायबरेली:, फाफामउच्च् :इलाहाबाद: तथा छतनाग :इलाहाबाद: में खतरे के निशान के नजदीक पहुंच गया है।
राप्ती नदी का जलस्तर बलरामपुर, बांसी :सिद्धार्थनगर:, रिगौली :गोरखपुर: तथा बर्डघाट :गोरखपुर: में लाल निशान के नजदीक पहुंच गया है। रामगंगा


नदी मुरादाबाद और डाबरी :शाहजहांपुर: में तथा यमुना नदी मावी, नैनी और प्रयागघाट में खतरे के निशान के पास बह रही है।
घाघरा का जलस्तर अयोध्या तथा बूढ़ी राप्ती का जलस्तर ककरही :सिद्धार्थनगर: में लाल चिह्न के नजदीक पहुंच गया है।
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून सामान्य है और पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में कुछ जगहों पर बारिश हुई।
इस अवधि में मुजफ्फरनगर में 10 सेंटीमीटर, देवबंद में नौ, अमरोहा, सहसवान तथा नकुड़ में सात-सात, छतनाग में छह, कर्वी में पांच, सहारनपुर और विधूना में तीन-तीन सेंटीमीटर वर्षा रिकार्ड की गयी।
अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में अनेक स्थानों पर और पूर्वी भागों में कुछ जगहों पर बारिश होने का अनुमान है।
भाषा

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?