मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
विलियम और केट का बच्चा होगा किंग जॉर्ज सप्तम PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Thursday, 25 July 2013 12:28

लंदन। ब्रिटेन के शाही घराने में आए नन्हे मेहमान को राजकुमार विलियम और केट मिड्लटन ने नाम दिया है-जॉर्ज एलेक्जेंडर लुइस। शाही घराने का यह बच्चा किंग जॉर्ज सप्तम बनेगा।
केन्सिंग्टन पैलेस से जारी एक बयान में कल कहा गया, ‘‘ड्यूक और डचेजÞ आॅफ कैंब्रिज को यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी है कि उनके बेटे का नाम जॉर्ज एलेक्जेंडर लुइस होगा। बच्चे को कैंब्रिज के राजकुमार जॉर्ज के रूप में जाना जाएगा।’’
नन्हे राजकुमार के नाम पर सट्टा लगाने वाले सटोरियों के बीच जॉर्ज सबसे चर्चित नाम रहा था।
बच्चे का नाम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पिता के नाम पर रखा गया है।
ऐसी खबरें हैं कि कल जब महारानी पहली बार नन्हे राजकुमार से मिलीं तब उन्हें राजकुमार जॉर्ज का नाम बताया गया था।
बच्चे के मध्य नामों का भी शाही जुड़ाव है क्योंकि महारानी का मध्य नाम एलेक्जेंड्रा है और ऐसा माना जाता है कि लुइस लॉर्ड लुइस माउंटबेटन के सम्मान में रखा गया है। लॉर्ड लुइस माउंटबेटन ड्यूक आॅफ एडिनबर्ग्स के चाचा और 1947 में भारत को आजादी मिलने से पहले वहां अंतिम


ब्रिटिश वायसरॉय थे।
शाही दंपति द्वारा नाम के चुनाव में बस एक ही आश्चर्य की बात यह रही कि उन्होंने मिड्लटन परिवार का एक भी नाम नहीं शामिल किया। बहुत से लोगों को उम्मीद थी कि बच्चे के नाम में डचेजÞ आॅफ कैंब्रिज के पिता माइकल, उनके भाई जेम्स या दादा पीटर का नाम शामिल होगा लेकिन राजकुमार के तीनों नामों का मिड्लटन परिवार से कोई संबंध नहीं है।
राजकुमार विलियम और केट मिड्लटन ने नन्हे राजकुमार का नामकरण करने के लिए अपनी परंपराओं से जुड़े रहने का ही फैसला किया। इस नन्हे राजकुमार का जन्म सोमवार शाम को केंद्रीय लंदन के पेडिंग्टन स्थित सेंट मैरी अस्पताल के निजी लिंडो विंग में हुआ था।
इससे पहले कल सुबह महारानी अपने नए प्रपौत्र से मिलने के लिए आधे घंटे की ‘निजी मुलाकात’ के लिए उसके घर यानि केन्स्ािंगटन पैलेस गईं थीं। इसके बाद ड्यूक और डचेजÞ आॅफ कैंब्रिज केट के परिवार के बर्कशायर स्थित घर के लिए रवाना हो गए।
भाषा

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?