मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
स्पेन में ट्रेन दुर्घटना में 77 लोगों की मौत PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Thursday, 25 July 2013 11:58

सेंटियागो डि कंपोस्टेला (स्पेन)। पश्चिमोत्तर स्पेन में एक ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना में आज 60 यात्रियों की मौत हो गई और 100 से अधिक यात्री घायल हो गए।


यह घटना स्थानीय समयानुसार रात आठ बजकर 42 मिनट :भारतीय समयानुसार रात 12 बजकर 12 मिनट: पर हुई। ट्रेन में 218 यात्री और चार कर्मचारी थे। घटना उस वक्त हुई जब ट्रेन पश्चिमोत्तर गैलिसिया क्षेत्र स्थित सेंटियागो डि कंपोस्टेला स्टेशन में प्रवेश करने वाली थी।
क्षेत्र में केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के प्रवक्ता ने बताया कि ये अस्थायी आंकड़े हैं लेकिन 60 लोगों की मौत हुई है।
उन्होंने बताया, ‘‘ये अस्थायी आंकड़े हैं लेकिन 60 लोगों की मौत हुई है। 111 घायलों की पहचान की जा चुकी है जबकि 15 से 20 और यात्रियों की पहचान की जानी अभी बाकी है।’’
दुर्घटना जिस स्थान पर हुई उस रेल पटरी के पास ही अपने माता-पिता के घर में मौजूद फ्रांसिस्को ओटेरो ने बताया, ‘‘जोरदार धमाके की आवाज सुनाई पड़ी। ऐसा लगा जैसे भूकंप आया हो।’’
ट्रेन मेड्रिड से रवाना हुई थी और पश्चिमोत्तर शहर फेरोल के लिए जा रही थी। उधर, गैलिसिया क्षेत्र अपने संरक्षक संत जेम्स के सम्मान में जश्न की तैयारी में था।
एक प्रत्यक्षदर्शी ने रेडियो सेर को बताया कि डिब्बे कई बार एक मोड़ पर पलटे और रूककर एक दूसरे पर चढ़ गए।
सरकारी टेलीविजन टीवीई ने बताया कि तेज गति से चलने के कारण हो सकता है ट्रेन


पटरी से उतरी हो लेकिन सरकारी रेलवे कंपनी रेनफे के एक प्रवक्ता ने कहा कि किस वजह से दुर्घटना हुई इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।
चार डिब्बे पटरी से उतर गए। डिब्बों में आग लग जाने की वजह से धुआं निकल रहा है।
ट्रेन के डिब्बे एक के उच्च्पर एक करके चढ़ गए हैं।
यह दुर्घटना सेंटियागो डि कंपोस्टेला के मुख्य रेलवे स्टेशन से तकरीबन चार किलोमीटर दूर तेज गति वाले ट्रैक पर हुई। सेंटियागो डि कंपोस्टेला प्रसिद्ध अल केमिनो डि सेंटियागो तीर्थस्थल के लिए प्रसिद्ध है।
प्रधानमंत्री मेरियानो राजॉय ने एक ट्वीट संदेश में कहा, ‘‘सेंटियागो में हुई भीषण ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों के प्रति मैं अपने प्रेम और एकजुटता का इजहार करता हूं।’’
राजॉय सेंटियागो डि कंपोस्टेला के ही रहने वाले हैं।
प्रधानमंत्री आज दुर्घटनास्थल का दौरा करेंगे।
सरकारी टेलीविजन टीवीई से एक अज्ञात महिला ने बताया, ‘‘मैंने लोगों को रेल लाइन के नीचे देखा जो पत्थरों से खिड़कियों को खोलने का प्रयास कर रहे थे।’’
घायलों की मदद के लिए रक्त दान करने की इलाके के अस्पतालों की अपील पर 1000 से अधिक लोग आगे आए हैं।
सेंटियागो डि कंपोस्टेला के टाउनहॉल ने कंसर्ट और आतिशबाजी कार्यक्रम रद्द कर दिया है। इसका आयोजन अपने संरक्षक संत के सम्मान में किया जाना था।
एएफपी

 

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?