मुखपृष्ठ अर्काइव
Bookmark and Share
सैन्य सूचनाओं के लीक पर रोक के लिए दक्षिणी कोरिया ने अपनाया स्मार्ट फोन एप्प PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Monday, 15 July 2013 16:02

सोल। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने आज कहा कि उसने अपने कर्मचारियों को एक ऐसा स्मार्ट फोन एप्लीकेशन इंस्टॉल कराने के आदेश दिए हैं, जो कैमरा जैसे मुख्य फंक्शनों पर रोक लगाकर सैन्य सूचनाएं लीक होने की संभावनाएं खत्म करता है।
मंत्रालय ने कहा कि सोमवार से उसके डेढ़ हजार कर्मचारियों को बिना इस एप्प को इंस्टॉल किए अपना स्मार्ट फोन दफ्तर में लाने की अनुमति नहीं होगी। इस एप्प का नाम ‘मोबाइल मैनेजमेंट डिवाइस’ है।
अधिकारियों ने कहा कि इस आदेश के कारण मंत्रालय के दरवाजे पर आज लंबी कतार देखी गई क्योंकि लगभग 20 प्रतिशत कर्मचारी इस एप्प को इंस्टॉल नहीं कर पाए थे।
मंत्रालय ने योनहाप समाचार एजेंसी की इस खबर की पुष्टि से इंकार कर दिया जिसके अनुसार, कुछ कर्मचारियों ने निजता का हवाला देते हुए एप्प को इंस्टॉल करने से मना कर दिया था।
मंत्रालय


के प्रवक्ता किम मिन-सिओक ने संवाददाताओं को बताया कि यह एप्प कैमरा और आॅडियो रिकॉर्डिंग पर रोक लगाता है। इस तरह यह स्मार्ट फोन के जरिए सूचनाओं को लीक करने पर रोक लगाता है। यह बाहरी लोगों द्वारा रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के उपकरणों की हैकिंग को भी रोकता है।
उन्होंने कहा, ‘‘अपने काम को स्मार्ट फोनों के जरिए लीक होने से बचाने के लिए हमने इन फोनों के मुख्य फंक्शनों को बाधित करने के लिए एक तंत्र विकसित किया है।’’
अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल यह एप्प सिर्फ मंत्रालय के परिसर में ही काम करेगा। अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कोरियाई सैनिकों को यह एप्प इंस्टॉल करने के आदेश बाद में दिए जाएंगे।
एएफपी

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?