मुखपृष्ठ अर्काइव
Bookmark and Share
वायुसेना का मिग...21 लड़ाकू विमान राजस्थान में दुर्घटनाग्रस्त, पायलट की मौत PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Monday, 15 July 2013 15:15

जोधपुर। भारतीय वायुसेना का एक मिग...21 बायसन लड़ाकू विमान आज राजस्थान के बाड़मेर जिले में स्थित उत्तरलाई एयरबेस पर उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसके पायलट की मौत हो गई।
वायुसेना ने एक बयान में कहा है ‘एक मिग...21 बायसन सुबह लगभग साढे नौ बजे उत्तरलाई एयरबेस पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।’
अधिकारियों ने बताया कि विमान ने एयरबेस से नियमित प्रशिक्षण उड़ान भरी थी और इसे फ्लाइट लेफ्टिनेंट रैंक का पायलट उड़ा रहा था। हवाईपट्टी पर उतरते समय यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
जोधपुर में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल एस डी गोस्वामी ने बताया कि दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट आॅफ इन्क्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं।
पिछले माह भी इसी एयरबेस से उड़ान भरने वाला एक मिग...21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था लेकिन पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया था।


पुराने हो चुके मिग...21 विमान पिछले 40 साल से सेवा में हैं और समझा जाता है कि स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमानों को वायुसेना में शामिल किए जाने में हो रहे विलंब को देखते हुए मिग...21 वर्ष 2018...19 तक उड़ान भरते रहेंगे।
वायुसेना ने 40 साल से अधिक की अवधि में अपने बेड़े में 900 से अधिक मिग...21 विमान शामिल किए हैं। इनमें से करीब आधे विमान विभिन्न दुर्घटनाओं में नष्ट हो चुके हैं।
इस साल, वायुसेना के विमान की छठी दुर्घटना और एक लड़ाकू विमान की पांचवी दुर्घटना है।
वर्ष 2013 में अब तक दुर्घटनाग्रस्त हुए विमानों में एक मिग...29, एक मिग...27, एक एसयू...30एमकेआई, एक एमआई...17वी5 हेलीकॉप्टर तथा दो मिग...21 विमान शामिल हैं।
भाषा

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?