मुखपृष्ठ अर्काइव
Bookmark and Share
एंडरसन के कमाल से इंग्लैंड की आस्ट्रेलिया पर रोमांचक जीत PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Monday, 15 July 2013 10:58

नाटिंघम। तेज गेंदबाज जिमी एंडरसन और विवादास्पद डीआरएस ने आस्ट्रेलिया की रोमांचक जीत की उम्मीदों पर रविवार को पानी फेर दिया और इंग्लैंड ने तनाव भरे क्षणों से गुजरने के बाद पहले टैस्ट क्रिकेट मैच को 14 रन से जीत कर एशेज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। आस्ट्रेलिया 311 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए खेल के पांचवें दिन लंच के कुछ देर बाद 296 रन पर आउट हो गई। एंडरसन ने दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट लिए और उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया।
आस्ट्रेलिया की आखिरी जोड़ी ने फिर कमाल का प्रदर्शन करके इंग्लैंड के खिलाड़ियों और उसके प्रशंसकों की सांसे थाम दी थीं। आस्ट्रेलिया ने जब अपना नौवां विकेट गंवाया तो वह लक्ष्य से 80 रन पीछे थे और उसकी हार सुनिश्चित लग रही थी लेकिन बै्रड हैडिन (75) और जेम्स पैटिनसन (नाबाद 25) ने हार नहीं मानी। इन दोनों के प्रयास से आस्ट्रेलिया जब जीत से 15 रन दूर था तभी एंडरसन की वह गेंद पड़ी जिसने हैडिन को आउट किया, इंग्लैंड को जीत दिलाई और इस पूरे क्रम में विवादास्पद भी बन गई। हैडिन ने एंडरसन की गेंद ड्राइव करने की कोशिश की। गेंद उनके बल्ले के बेहद करीब से निकल कर विकेटकीपर मैट प्रायर के दस्तानों में पहुंची। इंग्लैंड के क्षेत्ररक्षकों ने आधे मन से अपील की लेकिन इंग्लैंड के पास निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) का एक रिव्यू बचा हुआ था। एलिस्टेयर कुक ने इसका इस्तेमाल किया।
हाट स्पॉट से साफ नहीं हो रहा था लेकिन तीसरे अंपायर मारियास इरासमस ने स्निकोमीटर का सहारा लिया जिसमें कुछ ध्वनि आ रही थी। उन्होंने हैडिन को आउट दे दिया और इसके साथ ही इंग्लैंड के खिलाड़ी और दर्शक बल्लियों उछलने लगे। आस्ट्रेलिया का इस मैच में डीआरएस का अनुभव अच्छा नहीं रहा। हैडिन और पैटिनसन के बीच 65 रन की साझेदारी टूटने से तो उसका दिल ही टूट गया। हैडिन को आखिर तक विश्वास नहीं हो रहा था लेकिन आखिर में उन्हें बुझे हुए मन से पवेलियन की राह पकड़नी पड़ी। हैडिन और पैटिनसन की साझेदारी से पहले इंग्लैंड के लिए सब कुछ सही चल रहा था। एंडरसन ने सुबह नई गेंद से पहली पारी के नायक एस्टन एगर, मिशेल स्टार्क और पीटर सिडल को आउट करके आस्ट्रेलिया की उम्मीदों को तोड़ दिया था। एंडरसन ने इन तीनों को कुक के हाथों कैच कराया। पहली पारी में फिलिप ह्यूज और एगर ने दसवें विकेट के लिए रिकार्ड 163 रन की साझेदारी की थी। इस बार हैडिन और पैटिनसन ने इंग्लैंड के गेंदबाजों का सरदर्द बढ़ाया।
एंडरसन ने लगातार तेरह ओवर किए। उनकी जगह फिन को लाया गया लेकिन हैडिन और पैटिनसन रन बटोरते रहे। हर रन के साथ आस्ट्रेलिया की उम्मीदें और इंग्लैंड की धड़कन बढ़ जाती। पैटिनसन ने इस बीच आफ स्पिनर ग्रीम स्वान पर छक्का


भी जड़ दिया जिससे लक्ष्य केवल 31 रन रह गया था। जॉनी बेयरस्टॉ को यहां पर हैडिन को रन आउट करने का मौका मिला लेकिन उनका थ्रो विकेट पर नहीं लगा। इसके बाद जब आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 26 रन चाहिए थे तब स्वान की गेंद पर फिन ने सीमा रेखा के करीब हैडिन का कैच छोड़ा। यह विकेटकीपर बल्लेबाज तब 64 रन पर खेल रहा था। लंच के समय आस्ट्रेलिया का स्कोर नौ विकेट पर 291 रन था और उसे जीत के लिए 20 रन चाहिए थे। इसके बाद हालांकि आस्ट्रेलियाई पारी 17 गेंद तक ही सीमित रही। आस्ट्रेलिया ने सुबह छह विकेट पर 174 रन से आगे खेलना शुरू  किया। उस समय 137 रन की दरकार थी। शनिवार को तीन रन के अंदर तीन विकेट गंवाने से वह पूरी तरह से बैकफुट पर था, लेकिन अपना पहला मैच खेल रहे किशोर खिलाड़ी एगर ने फिर से अपने जज्बे का अच्छा उदाहरण पेश किया।हैडिन ने 11 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई। उन्होंने आक्रमण और रक्षण दोनों का सहारा लिया। हैडिन और एगर ने सातवें विकेट के लिए 43 रन जोड़े। एंडरसन ने एगर को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी।
आस्ट्रेलिया का स्कोर जल्द ही सात विकेट पर 207 रन से आठ विकेट पर 211 रन हो गया। नए बल्लेबाज स्टार्क ने भी एंडरसन की गेंद पर कुक को कैच थमा दिया था। कुक ने इसके बाद एंडरसन की गेंद पर सिडल का कैच टपकाया। सिडल हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और अपने स्कोर में केवल एक रन जोड़कर पवेलियन लौट गए। उन्होंने एंडरसन की गेंद ड्राइव करने की कोशिश की लेकिन वह हवा में लहरा गई और कुक ने अपने दार्इं तरफ दौड़कर उसे कैच में बदल दिया। यह मैच हालांकि विवादों के कारण भी चर्चा में रहा। जोनाथन ट्राट को हाट स्पाट की वजह से गलत आउट दिया गया।  दूसरा टैस्ट मैच 18 जुलाई से लार्ड्स में खेला जाएगा।
स्कोर बोर्ड
इंग्लैंड (पहली पारी): 215 रन।
आस्ट्रेलिया (पहली पारी): 280 रन।
इंग्लैंड (दूसरी पारी): 375 रन।
आस्ट्रेलिया (दूसरी पारी): शेन वाटसन एलबीडब्ल्यू बो ब्राड 46, क्रिस रोजर्स का बेल बो एंडरसन 52, एड कोवान का ट्राट बो रू ट 14, माइकल क्लार्क का प्रायर बो ब्राड 23, स्टीवन स्मिथ एलबीडब्ल्यू बो स्वान 17, फिलिप ह्यूज एलबीडब्ल्यू बो स्वान 0, ब्रैड हैडिन का प्रायर बो एंडरसन 71, एस्टन एगर का कुक बो एंडरसन 14, मिशेल स्टार्क का कुक बो एंडरसन 1, पीटर सिडल का कुक बो एंडरसन 11, जेम्स पैटिनसन नाबाद 25, अतिरिक्त 22, कुल: 296 रन।
विकेट पतन: 1-84, 2-111, 3-124, 4-161, 5-161, 6-164, 7-207, 8-211, 9-231
गेंदबाजी: एंडरसन 31.5-11-73-5, ब्राड 23-7-54-2, स्वान 44-10-105-2, फिन 10-3-37-0, रू ट 2-0-6-1

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?