मुखपृष्ठ अर्काइव
Bookmark and Share
मुंबई...पोरबंदर के बीच क्रूज लाइनर सेवा साल के अंत तक PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Monday, 15 July 2013 10:46

हैदराबाद। तटीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गुजरात सरकार इस साल के अंत तक मुंबई और पोरबंदर के बीच क्रूज लाइनर सेवा शुरू करने पर विचार कर रही है।
गुजरात के प्रधान सचिव :पर्यटन एवं नागर विमानन: विपुल मित्रा ने यहां पत्रकारों को बताया कि सरकार की योजना एक क्रूज जहाज सेवा शुरू करने की है जो एक निजी आपरेटर द्वारा संचालित किया जाएगा और 3 दिन के पैकेज के तहत पर्यटकों को मुंबई से पोरबंदर व कच्छ ले जाएगा।
उन्होंने कहा, ‘‘ हमें उम्मीद है कि इस जाड़े तक यह शुरू हो जाएगा। गुजरात में 1,600 किलोमीटर की सबसे लंबी तटरेखा है। हमने तटरेखा के साथ लगे 17 समुद्री तटों की पहचान की है जिन्हें तटीय पर्यटन के तौर पर विकसित करने पर हमारा जोर होगा।’’
मित्रा ने कहा कि योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने गुजरात में तटीय पर्यटन के विकास


के लिए 120 करोड़ रच्च्पये मंजूर किया है और इस धन का इस्तेमाल अपतटीय सुविधाओं के निर्माण व इससे जुड़ी गतिविधियों में किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि गुजरात सरकार ने रात्रि में उड़ान परिचालन के लिए 12 हवाईअड्डों को उन्नत करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है जिससे निजी आपरेटर राज्य के भीतर एक शहर से दूसरे शहर के लिए उड़ानें शुरू कर सकें।
मित्रा ने बताया कि राज्य में विमानन गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए विमान ईंधन :एटीएफ: पर बिक्री कर 28 प्रतिशत से घटाकर 3 प्रतिशत कर दिया गया है। वर्ष 2012..13 के दौरान करीब 2.75 करोड़ पर्यटकों ने गुजरात की यात्रा की और चालू वित्त वर्ष के अंत तक यह संख्या 3.25 करोड़ पहुंचने की उम्मीद है।
(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?