मुखपृष्ठ अर्काइव
Bookmark and Share
चीनी मुसलमानों ने शाहरूख, रितिक की फिल्मों से प्रभावित होकर भारत में की घुसपैठ PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Monday, 15 July 2013 10:22

लेह। सुरक्षा एजेंसियां तीन चीनी मुसलमानों के चीन और भारत की सीमा में घुसपैठ करने के कारण का पता लगाने की कोशिश कर रही हैं लेकिन वे तीनों ही अपना अलग अलग राग अलाप रहे हैं।
तीनों चीनी लोगों ने जांचकर्ताओं को अपने भारत में आने का जो कारण बताया है यदि उस पर भरोसा किया जाए तो बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरच्च्ख खान और रितिक रोशन का जादू उन्हें भारत लेकर आया। उन्हें पिछले महीने हिरासत में लिया गया था।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सालामो, अब्दुल खालिक और आदिल थोरसोंग इस समय लद्दाख के उत्तर में मार्गो चौकी पर सुरक्षा एजेंसियों की हिरासत में है। उन्हें 12 जून को पकड़ा गया था। तीनों ने बताया कि वे बहुत गरीबी में जीवनयापन कर रह थे। उन्होंने जांचकर्ताओं को भारत में प्रवेश करने और धन कमाने के अपने सपनों के बारे में बताया।
सूत्रों के अनुसार तीनों के बयानों में अंतर है। तीनों के केवल इसी बयान में समानता है कि वे बॉलीवुड सितारों शाहरच्च्ख और रितिक के जादू से मंत्रमुग्ध थे।
तीनों ने दावा किया कि वे अपने घर में अत्यधिक गरीबी झेल रहे थे और भारत आना चाहते थे क्योंकि उन्होंने फिल्मों में भारत को समृद्ध भूमि के रूप में देखा है।
सालामो, अब्दुल और आदिल से अलग अलग पूछताछ की गई। उन्होंने बताया कि उनके इलाके शियानजांग प्रांत के कारगालिलिक में शाहरच्च्ख और रितिक बहुत लोकप्रिय हैं।
तीनों ने अपनी पारिवारिक पृष्ठभूमि और भारत में प्रवेश करने के


लिए इस्तेमाल किए गए मार्ग के बारे में अलग अलग बयान दिए हैं।
सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा एजेंसियां अब भी उनके बयान से संतुष्ट नहीं हंै और उनसे पूछताछ जारी रहेगी। तीनों की उम्र 18 से 23 वर्ष है। उन्हें 12 जून को सुल्तानचकु के निकट से पकड़ा गया था।
उन्हें इस समय हिरासत में रखा गया है और उनसे दुभाषिये की मदद से पूछताछ की जा रही है। खराब मौसम के कारण लदाख में सड़क मार्ग बंद हो गया है जिसके कारण तीनों लोगों और दुभाषिये को हवाई मार्ग से चौकी लाया गया।
यह स्पष्ट नहीं है कि वे कहां से आए है क्योंकि वास्तविक नियंत्रण रेखा के उस पार रहने के लिए सबसे निकटवर्ती स्थान काराकोरम क्षेत्र के उत्तर में है।
अधिकारी इस बात की संभावना का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि उन्होंने संभवत: या तो राकी नाला, जीवन नाला या दौलत बेग ओल्डी के जरिए प्रवेश किया होगा।
तीनों चीनी लोग भी इस बात का स्पष्ट रूप से विवरण नहीं दे सके कि उन्होंने भारत में किन इलाकों के जरिए प्रवेश किया।
तीनों लोगों के पास एक बड़ा राजनीतिक नक्शा था। उनके पास तलवारें, चाकू, अंडे के पाउडर समेत डिब्बाबंद खाना और 900 युआन से अधिक चीनी मुद्रा तथा चीनी चमड़े की जैकेट मिलीं।
भाषा

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?