मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
मध्य और पूर्वी दिल्ली में दिनदहाड़े अपराध के मामले बढ़े PDF Print E-mail
User Rating: / 2
PoorBest 
Thursday, 04 July 2013 11:41

अमलेश राजू, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में दिनदहाड़े लूटपाट और झपटमारी की वारदातों ने पुलिसिया सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा दिया है। अवरोधक लगाकर गाड़ियों की जांच, रात में गश्त और फिर पुलिसिया मुस्तैदी के बावजूद पिछले एक सप्ताह में मध्य दिल्ली से लेकर पूर्वी दिल्ली तक में लूटपाट और झपटमारी की वारदातों ने पुलिस की नींद उड़ा दी है। बदमाशों के हौंसले इतने बुलंद हैं कि मयूर विहार फेस एक में लूटपाट का विरोध करने पर पुलिसवालों को भी गोली मारकर घायल कर दिया गया।
बुधवार दोपहर दिन दहाड़े 65 साल की एक महिला से गले की चेन लूट ली गई। महिला शकुंतला देवी करोलबाग के रैगरपुरा की है। बताया जा रहा है कि दोपहर करीब तीन बजे वह खालसा कालेज के पास आधार कार्ड का फार्म लेने जा रही थी तभी मोटरसाइकिल सवार दो युवकों ने उससे गले की चेन लूट ली। महिला ने शोर मचाया तो पास से गुजर रहे एक आॅटो वाले ने बदमाशों का पीछा किया और उसके मोटरसाइकिल का नंबर लिख लिया। पीसीआर को इत्तिला दी गई। पीसीआर ने महिला की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
इसी सप्ताह पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार फेस-एक इलाके में पुलिसकर्मी भी महफूज नहीं दिखे। दिन दहाड़े लूटपाट और झपटमारी की एक के बाद एक हो रही वारदातों ने पुलिस के आला अधिकारी को सकते में डाल दिया है। मयूर विहार में दो दिनों के अंदर दिनदहाड़े झपटमारी का विरोध कर रहे दिल्ली पुलिस के एक कांस्टेबल को  गोली मारकर बदमाशों ने घायल कर दिया। वहीं इसी इलाके में कपड़े सिलाने गई एक महिला से उसके घर के सामने ही गले की चेन लूट ली गई। अब बदमाशों की धड़पकड़ के लिए पुलिस हाउसिंग सोसायटियों के आगे अवरोधक लगाकर जांच शुरू कर दी है। इससे पहले व्यापारी और पेट्रोल पंप कर्मचारी की लूट भी इसी इलाके में हुई थी।
सूत्रों के मुताबिक मयूर विहार फेस एक के आचार्य निकेतन डीडीए मार्केट की एक दुकान पर खड़ी महिला से शनिवार दोपहर करीब तीन बजे जब बदमाशों ने गले की चेन झपट ली तो महिला ने शोर मचा दिया। मार्केट में तैनात


पुलिस वाले संदीप पुनिया ने जैसे ही शोर सुनी उन्होंने बदमाशों का पीछा किया। मोटरसाइकिल की पिछली सीट पर बैठे हुए बदमाश ने पीड़ित संदीप पुनिया के बाएं हाथ पर गोली मार दी। गोली चलते ही आस पास में अफरा तफरी मच गई। लोग इधर उधर भागने चले। आनन फानन में कांस्टेबल को इलाज के लिए जीवन अनमोल अस्पताल ले जाया गया। पुलिस ने इस मामले में भाग रहे एक बदमाश को गिरफ्तार कर लिया जबकि दूसरा फरार होने में सफल हो गया। सूचना मिलते ही जिले के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।
उधर, मयूर विहार फेस एक के ही समाचार रोड पर शुक्रवार दोपहर कपड़े सिलाने आई एक महिला को बदमाशों ने लूट लिया। बताया जा रहा है कि पास की ओसीएस हाउसिंग सोसाइटी में रहने वाली महिला दोपहर करीब चार बजे कपड़े सिलाने पास की एक बुटिक गई। वह अभी कपड़े देख ही रही थी तभी पीछे से आए एक युवक ने उसके गले की चेन लूटकर फरार हो गया। शोर मचाते ही स्थानीय लोग जुटे और पुलिस को इत्तिला की पर तब तक बदमाश मोटरसाइकिल से फरार हो चुके थे। सूत्रों के मुताबिक इस मार्केट में इससे पहले भी बदमाशों ने एक बैंक के सामने व्यापारी को लूटा था।
इस वारदात में बदमाशों का कोई अता पता नहीं चला। इस इलाके में बदमाशों के हौंसले इतने बुलंद हैं कि कुछ दिन पहले कार में शराब पी रहे लोगों को जब एक पुलिसवाले ने रोका तो उन्होंने सिपाही की पिटाई कर दी। इससे पहले मोटरसाइकिल सवार तीन बदमाशों ने सरेआम गोलियां बरसाते हुए पांच लाख रुपए लूट लिए। पेट्रोल पंप के सात कर्मचारी रुपए से भरे बैग को आचार्य निकेतन स्थित एक बैंक में जमा कराने जा रहे थे। जैसे ही कर्मचारी गाड़ी से उतरकर बैंक की ओर बढ़े थे तभी वहां पहले से घात लगाए खडेÞ तीन बदमाशों ने उन्हें निशाना बना डाला। दो कर्मचारियों को पांच गोलियां मारी गईं। इस वारदात में रवि और मामराज नामक कर्मचारी घायल हुए थे।

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?