मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
मंदिर के पुजारी की हत्या कर मूर्तियां ले गए लुटेरे PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Tuesday, 02 July 2013 09:18

रिजवान मुस्तफा, बाराबंकी। कृषि मंत्री राजा राजीव कुमार सिंह के घर में लूटपाट के बाद लुटेरों ने मंदिर में लूटपाट की। उन्होंने पुजारी की हत्या कर अष्टधातु की मूर्तियां लूट लीं। वे पुजारी की लाश को उसी के कमरे में बंद कर फरार हो गए। जानकारी मिलने पर गांव वालों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। इस मामले में पांच लोगों को हिरासत में लिया गया है।
ग्राम बिरौली निवासी राजेश कुमार दीक्षित कई सालों से गांव के रामजानकी मंदिर में पूजा-अर्चना किया करता था। यह उसका खानदानी मंदिर था। इसमें स्थापित राम सीता और लक्ष्मण की अष्टधातु की मूर्तियों की पूजा और देखभाल उसके पूर्वज पीढ़ियों से करते आ रहे हैं। बीते साल मूसलाधार बारिश से मंदिर ढह जाने पर राजेश तीनों मूर्तियों को अपने घर में स्थापित कर उनकी पूजा और देखभाल कर रहा था। राजेश भागवत पढ़ने के लिए अक्सर दूसरे शहरों में भी जाता था। बीती रात आस-पड़ोस के लोगों को उसके घर से दुर्गंध आने पर शक हुआ। उसके घर के बाहर ताला लगा देख इस बात की सूचना पुलिस को दी।
पुलिस ने मौके पर पहुंच कर ताला तोड़ा तो देखा कि पुजारी राजेश के गले और पैर में रस्सी बंधी है। शव से बदबू आ रही थी। साथ ही राम, सीता और लक्ष्मण की मूर्ति गायब


है। पुलिस और परिजनों को यह भांपते देर न लगी कि अष्टधातु की कीमती मूर्तियों के लिए ही बदमाशों ने पुजारी की हत्या की है। पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए राजेश के साथ भागवत में ढोलक बजाने वाले साथी मुकेश रावत सहित चार लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।
राजेश पांच भाइयों में सबसे छोटा था। बड़े भाई प्रवेश कुमार दीक्षित और मंझले भाई विजय ने बताया कि उन्होंने राजेश को बीती 26 जून की शाम भतीजे राजू के साथ उसके पड़ोसी सुरेंद्र वर्मा के घर टीवी देख कर लौटने पर आखिरी बार जीवित देखा था। पुलिस का कहना है कि ये बदमाश पुजारी के परिचित हो सकते हैं क्योंकि मंदिर के पास शराब की बोतलें बरामद हुई हैं।
पुजारी के परिजनों और ग्रामीणों का कहना है कि तीनों मूर्तियों का वजन लगभग 96 किलो ग्राम था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी करोड़ों में आंकी जा रही है। फिलहाल इस हत्याकांड की पूरे इलाके में चर्चा है।
रविवार को टिकैतनगर थाना क्षेत्र के तहत दरियाबाद के विधायक और प्रदेश के कृषि राज्यमंत्री राजा राजीव कुमार सिंह के घर में लुटेरों ने डकैती डाली था। वे तिजोरी सहित लाखों रुपए लूट कर फरार हो गए थे।

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?