मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
उत्तर प्रदेश में कई इलाके बाढ़ की चपेट में PDF Print E-mail
User Rating: / 1
PoorBest 
Thursday, 20 June 2013 10:10

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अनेक भागों में भारी वर्षा और कुछ बांधों से पानी छोडे जाने से पैदा हुई बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है और लखीमपुर खीरी में पानी में घिरे लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने के लिए सेना के हेलिकाप्टरों की सहायता लेनी पड़ी है।
बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई भागों में हुई भारी वर्षा से मकानों के ढहने जैसी दुर्घटनाओं की सूचना मिली है और बहराइच और बाराबंकी में ऐसी घटनाओं में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है।
खीरी के मुख्य विकास अधिकारी सुरेंद्र विक्रम सिंह के हवाले से आई एक खबर में बताया गया है कि उस जिले का मिर्जापुर गांव शारदा और घाघरा नदियों के पानी से घिर गया है और उसके 150 नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए सेना के हेलिकॉप्टरों की सहायता ली जा रही है।
सिंह के अनुसार सेना के दो हेलिकॉप्टर मिर्जापुर गांव में पहुंच गए हैं और पानी से घिरे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में लगे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि बीते 72 घंटे के दौरान बनबसा बांध से जल्दी-जल्दी पानी छोडेÞ जाने से शारदा और घाघरा नदी में जल स्तर तेजी से बढ़ा है और पलिया निघासन मार्ग पर पानी भर जाने से पलिया तहसील जिला मुख्यालय से कट गई है।
इस बीच मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि बीते 24 घंटे


के दौरान राज्य के लगभग सभी भागों में अच्छी बारिश हुई है और इस दौरान सर्वाधिक 290 मि मी वर्षा फतेहपुर में दर्ज की गई है। इसी दौरान डलमऊ, धौरहरा, प्रतापगढ़, फुर्सतगंज, महराजगंज और महोबा में 60-60 मि मी पानी बरसा है।
केंद्रीय जल आयोग ने बताया कि प्रदेश में अधिकांश नदियों का जल स्तर बढ़ रहा है और शारदा नदी पलिया कला के पास खतरे के निशान को छूने वाली है। जबकि घाघरा एल्गिन ब्रिज पर खतरे का निशान पार कर गई है।
गंगा नदी कानपुर से लेकर इलाहाबाद, नरोरा, फतेहगढ़ और वाराणसी से बलिया तक हर जगह बढ़ रही है। जबकि राप्ती का जल स्तर बहराइच से गोरखपुर तक, घाघरा बाराबंकी से बलिया तक गोमती सीतापुर के नीमसार से जौनपुर तक और रामगंगा मुरादाबाद से शाहजहांपुर तक उफान पर है।
बनबसा बांध से पानी छोडेÞ जाने के कारण घाघरा नदी में आई बाढ़ से बाराबंकी के लगभग आधा दर्जन गांव डूब गए हैं और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।
फर्रुखाबाद में गंगा नदी पर बना पंटून पुल बह गया है और जिला प्रशासन ने बाढ़ की जद में आने वाले लगभग आधा दर्जन गांव के लोगों को सुरक्षित जगहों पर चले जाने की सलाह दी है। (भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?