मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
वीडियो गेम्स से चीजों को विस्तार से देखने में मिलती है मदद : अध्ययन PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Wednesday, 12 June 2013 14:50

लंदन। वैज्ञानिकों ने एक नए शोध में कहा है कि वीडियो गेम खेलने में आप जितना अधिक समय लगाते हैं , आपके मस्तिष्क को दृश्य सामग्री को उतनी ही अधिक तेजी तथा स्पष्ट तरीके से समझने में यह प्रशिक्षित करता है।
ड्यूक स्कूल आफ मेडिसिन के मनोचिकित्सा विभाग के सहायक प्रोफेसर ग्रेग एप्पलबौम ने कहा, ‘‘ वीडियो गेम खेलने वाले दुनिया को अलग नजरिए से देखते हैं । वे किसी दृश्य चित्र से किसी अन्य व्यक्ति के मुकाबले अधिक सूचना एकत्र करने में सक्षम होते हैं ।’’
ड्यूक यूनिवर्सिटी के स्टीफन मिट्रोफ ने विज्युअल कोगनिशन लैब में बहुत कम वीडियो गेम खेलने वालों और बेहद अधिक गेम खेलने वालों के व्यवहार को लेकर अध्ययन किया ।



एप्पलबौम ने बताया कि अधिक वीडियो गेम खेलने वाले लोगों ने किसी चित्र को बहुत कम समय के लिए दिखाए जाने के बावजूद उसके अधिक विवरण को ग्रहण किया जबकि दूसरे लोग इस काम को उतनी कुशलता से नहीं कर पाए।
शोधकर्ताओं का कहना है कि अधिक समय तक वीडियो गेम खेलने वाले लोग संभवत: अधिक स्पष्ट तरीके से बारीकियों को देखने में सक्षम होते हैं , उनकी याददाश्त अधिक तेज होती है और वे निर्णय लेने में अधिक सटीकता तथा तेजी से काम लेते हैं ।
(भाषा)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?