मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
सउदी प्रशासन ने नये भारतीय पासपोर्ट को स्वीकार करने से इन्कार किया PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Tuesday, 21 May 2013 13:06

दुबई। सउदी अरब में भारतीयों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं। सउदी अरब प्रशासन ने भारतीय राजनयिक मिशन द्वारा जारी नये पासपोर्ट को स्वीकार करने से इन्कार कर दिया है।
वहां रहने वाले भारतीयों ने जानकारी अद्यतन करने के लिये नये पासपोर्ट दिये थे लेकिन सउदी अरब अधिकारियों ने पुराने पासपोर्ट का आंकड़ा स्थानांरित करने से मना कर दिया है। उनका कहना है कि उन्हें सुधार के बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है।
पुराने पासपोर्ट में पासपोर्टधारक का फोटो दूसरे पृष्ठ पर है जबकि नये पासपोर्ट में यह तीसरे पृष्ठ पर है।
अरब न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार हालांकि समस्याओं में घिरे वहां रहने वाले भारतीयों को भारतीय वाणिज्य दूतावास से एक पत्र मिला है जिसमें नये पासपोर्ट के वैध होने की बात कही गयी है। बहरहाल, सउदी अधिकारी सउच्च्दी विदेश मंत्रालय के जरिये इसकी पुष्टि प्राप्त करने पर जोर


दे रहे हैं।
सउदी अरब में रहने वाले भारतीयों को निताकत श्रम कानून को लेकर चिंताओं के बीच समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस कानून में स्थानीय कंपनियों के लिये 10 आव्रजक कर्मचारियों में एक सउदी नागरिक को नियुक्त करना अनिवार्य है।
नये श्रम कानून के प्रभाव में आने के बाद नौकरी जाने की आशंका के बीच रियाद स्थित भारतीय दूतावास को अबतक 60,000 आवेदन मिले हैं। इसमें सउछी अरब छोड़ने के लिये आपात प्रमाणापत्र जारी करने की मांग की गयी है।  
सरकार ने उन भारतीय कर्मचारियों को नये रोजगार प्राप्त करने को लेकर वीजा दुरुस्त करने के लिये तीन महीने का समय दिया है जो अवैध तरीके से यहां रह रहे हैं।
भाषा

 

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?