मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
मर्दों के मु्स्कान की कायल होती हैं महिलाएं PDF Print E-mail
User Rating: / 1
PoorBest 
Thursday, 29 November 2012 14:49

लंदन। पहले कहा जाता था कि महिलाएं मुस्कुराकर अपना काम करवाना जानती हैं लेकिन एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि पुरूष किसी महिला को देखकर मुस्कुरा दें तो वे बाकी पुरूषों के मुकाबले उनसे मनचाहा काम करवाने में ज्यादा सक्षम हैं।
तीन प्रयोगों में शोधकर्ताओं ने इस बात का अध्ययन किया कि किसी पुरूष की मुस्कान का उसके बारे में महिला की धारणा पर और उसकी अपनी भावभंगिमाओं पर कैसा प्रभाव पड़ता है।
इस प्रयोग में कई जगह पुरूष प्रभावी भूमिका में था और वह महिलाओं को निर्देश देता था। प्रयोग में पाया गया कि अगर वह महिलाओं को देखकर मुस्कुरा देता था तो महिलाएं उसकी बात अधिकतर मान ही लेती थीं।
डेलीमेल की खबर के अनुसार, यह बात तब भी लागू थी जब वह मुस्कुराने के बाद कोई बेहद कामुक बात भी बोल जाए।
स्पेन के ग्रानादा विश्वविद्यालय द्वारा किए गए इस अध्ययन में यह भी पाया गया कि जब पुरूष महिलाओं को देखकर मुस्कुराते हैं तो वे ज्यादा विनम्र रूप से पेश आती हैं।
शारीरिक भावभंगिमाओं की जानकार पैटी वुड ने कहा कि इस अध्ययन के निष्कर्ष थोड़ा परेशान


करने वाले भी थे क्योंकि महिलाएं पुरूषों की तुलना में अपने फैसले करने के लिए शारीरिक भंगिमाओं पर ज्यादा निर्भर करती हैं।
उन्होंने कहा, ‘‘अगर कही जा रही बात और शारीरिक हाव भाव में तालमेल नहीं होगा तब भी महिलाएं शरीर की ओर ही देखेंगी। अगर उन्हें मुस्कान नजर आती है तो उन्हें यह बातचीत बहुत मित्रवत लगती है।’’
महिलाओं को सलाह देते हुए वुड कहती हैं कि उन्हें अपने व्यवहार के प्रति सचेत रहना चाहिए और पुरूष की सिर्फ शारीरिक भाव भंगिमाओं पर ही गौर नहीं करना चाहिए।
जो महिलाएं पुरूषों की मुस्कान के बहकावे में नहीं आना चाहतीं उन्हें पुरूष से मिलते समय मिलने की वजह को पूरी तरह याद रखना चाहिए। साथ ही वह कहती हैं कि बहुत ज्यादा मुस्कुराने से आप खुद भी बचें।
उन्होंने कहा, ‘‘जवाब देने से पहले पुरूष के मौखिक संदेश पर गौर करें, कि आखिर कहा क्या गया है। अगर वह कुछ कामुक बात कहता है और आप उसपर मुस्कुरा देती हैं तो इसका अर्थ है कि वह ऐसी बातें कर सकता च्च्ै।’’

 

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?