मुखपृष्ठ अर्काइव
Bookmark and Share
लीबियाई नेता को दक्षिण अफ्रिका में शरण नहीं... PDF Print E-mail
User Rating: / 1
PoorBest 
Monday, 22 August 2011 18:04

लीबियाई नेता मुअम्मर कज्जाफी को दक्षिण अफ्रीका में शरण नहीं दी जाएगी क्योंकि ऐसा करना उनकी गिरफ्तारी के लिए जारी अंतरराष्ट्रीय वारंट का उल्लंघन होगा।
दक्षिण अफ्रीका के अधिकारियों ने नाम जाहिर न करने के अनुरोध पर, एक अखबार से बातचीत में इस बात से साफ इंकार किया कि कज्जाफी को दक्षिण अफ्रीका के सुपुर्द कर दिया जाएगा क्योंकि विद्रोही फौज त्रिपोली में प्रवेश कर गई है।
अरब मीडिया में खबरें थीं कि दक्षिण अफ्रीका ने कज्जाफी और उनके परिवार के सदस्यों को लाने के लिए एक विमान लीबिया भेजा है। खबरों में यह भी कहा गया था कि कज्जाफी ने दक्षिण अफ्रीका में इलाज कराने का


अनुरोध किया है।
अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका कज्जाफी को इसलिए शरण नहीं दे सकता क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ने ‘‘रोम संधि’’ पर हस्ताक्षर किए हैं। इस संधि के अनुसार, उसे ऐसे किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करना ही होगा जिसके खिलाफ द हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत की ओर से अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया हो।
अधिकारियों ने यह भी कहा कि एक विमान ट्यूनीशिया इसलिए भेजा गया क्योंकि त्रिपोली स्थित दक्षिण अफ्रीकी दूतावास से कर्मचारियों को वापस लाना था।

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?