मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
यूपी में बैंकों को कर्जदार किसानों की जमीन नीलाम न करने का निर्देश PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Wednesday, 25 April 2012 00:12

लखनऊ, 24 अप्रैल (एजेंसी) उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी :सपा: ने अपने चुनाव घोषणापत्र में किये गये एक और वादे को पूरा करते हुए बैंक से कर्ज लेने वाले किसानों से ऋण वसूली के लिये उनकी जमीन नीलाम नहीं करने के निर्देश दिये हैं। राज्य के संस्थागत वित्त निदेशक शिव सिंह यादव ने कल व्यावसायिक एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के अधिकारियों के साथ बैठक में कर्जदार किसानों से ऋण वसूली के लिये उनकी जमीन की नीलामी नही कराने और वसूली प्रमाणपत्र भी अगले आदेश तक जारी नहीं करने के निर्देश दिये।
उन्होंने किसान प्रशिक्षण केन््रदों की स्थापना करने, ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान खोलने में तेजी लाने तथा आवश्यकतानुसार स्थानीय प्रशासन से मदद लेने के निर्देश भी दिये।
यादव ने प्रदेश


के 75 जिलों में स्थित व्यावसायिक बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित ऋण जमा अनुपात का 60 प्रतिशत पूरा करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस मामले में प्रदेश के 28 जिले 40 प्रतिशत जमा अनुपात से नीचे चल रहे हैं उनमें सुधार किया जाए।
उन्होंने सरकार द्वारा संचालित विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन तथा विकलांग पेंशन के लाभार्थियों के खातों में तत्काल पैसा अंतरित करने तथा उसकी समयबद्ध अनुपालन रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश भी दिये।
यादव ने शहरी क्षेत्रों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों की हर बैंक शाखा में क्लोज सर्किट टेलीविजन कैमरे लगाने के निर्देश भी दिये।

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?