मुखपृष्ठ
Bookmark and Share
अमेरिका ने आइएस के ठिकानों पर किए हमले PDF Print E-mail
User Rating: / 0
PoorBest 
Wednesday, 17 September 2014 10:06


पेरिस। इराकी बलों के समर्थन में आगे आते हुए अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट (आइएस) के खिलाफ अपने अभियान के तहत बगदाद के पास पहली बार आइएस के ठिकानों पर हवाई हमले किए। इस बीच आइएस के लड़ाकों ने सीरिया के एक सैन्य विमान को इस्लामिक स्टेट के नियंत्रण वाले शहर में मार गिराया। 


बगदाद से 25 किलोमीटर दूर सद्र अल युसूफियाह इलाके में अमेरिका ने हवाई हमले किए। यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब दुनिया के राजनयिकों ने आतंकवादियों के खिलाफ लड़ रहे इराक का साथ देने का संकल्प लिया और एक हफ्ते पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आइएस के खिलाफ युद्ध का आदेश दिया था।

अमेरिकी सेंट्रल कमान ने एक बयान में कहा-‘अमेरिकी सैन्य बल इराक में आइएस के खिलाफ अपना अभियान जारी रखे हुए हैं। रविवार और सोमवार को जंगी विमान ने सिंजार के पास और बगदाद के दक्षिण पश्चिम में दो हवाई हमले किए।’ इन हवाई हमलों में सिंजार में छह आइएस वाहन ध्वस्त हो गए।


यहां से आइएस इराकी बलों पर गोलाबारी कर रहा था। इसके साथ ही इराक में 162 अमेरिकी हवाई हमले हो चुके हैं।

इराकी सुरक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जनरल कासिम अट्टा ने विस्तारित अमेरिकी कार्रवाई का स्वागत किया और कहा कि अमेरिका ने सद्र अल युसूफियाह में एक दुश्मन के खिलाफ महत्त्वपूर्ण हमला किया। 

आइएस आतंकवादियों ने इराक और सीरिया में एक विशाल क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है और वहां इस्लामी खिलाफत का एलान किया था। 

इस बीच ब्रिटेन में ‘सीरियन आब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि आइएस के लड़ाकों ने रक्का शहर में सीरिया के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया। इस विमान ने शहर पर पांच हवाई हमले किए थे। रक्का के एक कार्यकर्ता ने बताया कि ‘इस्लामिक स्टेट’ के लड़ाकों ने विमान को निशाना बनाया था। यह साफ नहीं है कि क्या विमान इस्लामिक स्टेट के हमले का निशान बनने पर गिरा। 

(एएफपी)

आपके विचार

 
 

आप की राय

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि 'भाजपा के झूठे सपने के जाल में आम जनता फंस गई है' क्या आप उनकी बातों से सहमत हैं?